स्किन प्रॉबल्म जीरे से होगी दूर, जानिए टिप्स

जीरा स्किन प्रॉबल्म के लिए फायदेमंद होता है। यह हमारी रसोई घरों में मौजूद मसालों में से एक है। यह सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। चलिए जानते है घरेलू नुस्खे…

-अगर आपके बाल झड़ रहे है और आप परेशान है तो एक छोटा चम्मच काले जीरे के ऑयल को एक बड़े चम्मच ऑलिव या कॉकोनेट ऑयल में मिलाईए। फिर इससे बालों की मसाज कीजिए तथा 30 मिनट तक बालों पर लगाए रखें। इस प्रकिया को सप्ताह में 1-2 बार जरूर अपनाएं।

-लंबे तथा शाइनी बाल पाने के लिए आधा बड़ा चम्मच जीरे को 3-चौथाई कप पानी में भिगोकर उबाल लीजिए। जब यह मिक्सचर ठंडा हो जाएं तो इसे छानकर इसमें अंडे की ज़र्दी मिलाएं और इसे मिलाकर कर गाढ़ी क्रीम बना लीजिए। अब इस मिक्सचर से बालों की जड़ों में मसाज कीजिए और इसे 30 मिनट तक बालों में रहने दीजिए। फिर बाल धो लीजिए।

-जीरे में पाए जाने वाला विटामिन-ई एजिंग की निशानियों को दूर करता है। इसके फेसपैक से स्किन में ग्लो भी आता है। फेसपैक बनाने के लिए 3 :1 के अनुपात में हल्दी तथा जीरा पाऊडर लीजिए तथा शहद मिला लीजिए। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लीजिए।

-रात को जीरे के पानी में भिगोकर रखें और सुबह उस पानी से चेहरा धो लीजिए। इससे आपकी स्किन पर नैचुरल ग्लो आएगा और दाग-धब्बे दूर होंगे।

-जीरे को स्किन टोनर के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। जीरे के रस में समान मात्रा में एप्पल विनेगर मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे पिंपल्स से छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें –

सेहत के लिए आम के पत्ते बहुत फायदेमंद है , सेवन करने से ये बीमारियां होगी दूर