जानिए काली मिर्च के अनोखे फायदे

काली मिर्च का उपयोग कई चीजों में किया जाता है। काली मिर्च को शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह सिर्फ हमारे शरीर के लिए ही नहीं बल्कि हमारे चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद है। काली मिर्च के फैस पैक के द्वारा आप अपनी चेहरे की कई तरह की गंभीर समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। काली मिर्च का उपयोग से आप सिर्फ बेदाग़ ही नहीं बल्कि चेहरे पर गोरापन भी बढ़ जाता है। आज हम आपको इसी से जुडे कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे है।

काली मिर्च और शहद
काली मिर्च के साथ शहद का प्रयोग कर आप अपने लिए एक बेहतरीन फैस पैक बना सकती है। इसे बनाने के लिए थोडा सा शहद और काली मिर्च को लेकर दोनों को मिला ले । इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा कर 30 मिनट तक के लिए छोड दे और उसके बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। इस फेसपैक को लगाने से आपकी त्वचा पहले से ज्यादा ग्लों करने लगेगी।

काली मिर्च और दही
काली मिर्च के साथ दही का फैसपैक बना कर भी आप अपने चेहरे पर पूर्ण्तः इस्तेमाल कर सकती है। इसका फैसपैक बनाने के लिए आपको थोडी सी काली मिर्च का पाउडर और 2 चम्मच दही ​को लेकर मिला कर एक मिश्रण तैया कर ले और इसे चेहरे पर लगा कर तकरीबन 20 मिनट तक के लिए छोड दे और बाद में आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक को आप हर मौसम में इस्तेमाल कर सकते हैं।