जानिए लिवर के खतरे में होने के ये 5 संकेत

लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यदि लीवर ठीक है तो आप सभी कार्य सुचारुरूप से कर सकते हैं। और अगर ये ठीक से काम नहीं कर रहा है तो समझिए ये खतरे की घंटी है। लीवर की खराबी के लक्षणों को अनदेखा करना बड़ा ही मुश्‍किल है और फिर भी हम उसे जाने अंजाने अनदेखा कर ही देते हैं। लोगों को लगता है कि सिर्फ शराब पीने से ही लीवर खराब होता है। ऐस बिलकुल नहीं है। हालहि में शोधकर्ताओं ने पाया कि अत्यधिक तनाव और चिंता के कारण लीवर की बीमारी से मौत होने का खतरा बढ़ जाता है।

लीवर खतरे के हैं ये 5 संकेत

यहां हम आपको कुछ ऐसे साधारण संकेत बता रहे हैं, जो लिवर के खतरे में होने का संकेत होते हैं। अगर आपको ये संकेत बॉडी में दिखाई दे रहे हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

कन्फ्यूज रहना

एक बीमार लिवर आपके दिमाग और ब्लड में बहुत सारा कॉपर बनने देता है। इससे अल्जमाइजर की तरह कंफ्यूजन रहता है। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपको डिसीजन लेने में कंफ्यूजन हो रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें।

ब्लड क्लॉटिंग

अगर आपका लिवर ब्लड को अच्छे से साफ नहीं कर रहा है तो स्किन पर ब्लड क्लॉटिंग के मार्क दिखाई देंगे। इसको पहचान कर भी आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं।

एबडोमिनल पेन

अगर आपको एबडोमिनल में सूजन, दर्द जैसा फील हो रहा है तो इस बात का संकेत है कि आपका लिवर खतरे में है। अगर आपको लगातार ऐसा पेन हो रहा है तो डॉक्टर से कंसल्ट करें।

जॉइंट पेन

जॉइन पेन, सर्दी- खांसी, वॉमिटिंग और भूख की कमी ये लिवर के खतरे में होने के संकेत हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार ऐसे संकेत मिले तो डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

आंखों और स्किन का पीला होना

जब बॉडी में ब्लड सेल टूटती हैं तो एक बायप्रोडक्ट क्रिएट होता है उसे बिलिरूबिन कहते हैं। हेल्दी लिवर इस बिलिरूबिन को आसानी से डिस्पोज कर लेता है लेकिन बीमार लिवर नहीं कर पाता जिससे स्किन और आंखें पीली होने लगती है। यही बाद में पीलिया में बदल जाता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये उपाय अगर आप भी हैं कीड़े-मकोड़े, चूहों से परेशान