जानिए पपीते के पत्तों के ये फायदे !

पपीते के पत्तों का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आपने अभी तक सिर्फ पपीता के खाने से फायदे के बारे में सुना था लेकिन आज हम आपको पपीते के पत्तों के सेवन से होने वाले सभी महत्वपूर्ण फायदो के बारे में बता रहे है। जिस तरह से पपीता हमारे शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियों से दूर रखता है वैसे ही पपीते के पत्तें भी हमारे शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। इसके पत्तों का जूस बनाकर अवश्य सेवन करना चाहिए।

आपको बता दे की पपीते के पत्तों का जूस बनाकर सेवन करने से यह हमारे शरीर को कई तरह के गंभीर संक्रमण से बचाता है और साथ ही यह चेहरे पर होने वाले सभी मुंहासे को भी दूर करता है। चेहरे के लिए इसके पत्तीयों को आप एक फेसपैक की तरह उपयोग कर सकते है इसके लिए आप थोडे से सूखी पपीते की पत्ती ले और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर इसका अच्छी तरह पेस्ट बना ले और फिर इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाए और कुछ देर तक सूखने के ​लिए छोड दे और बाद में साफ पानी से मुंह को पूर्ण्तः साफ कर ले। इससे आपके चेहरे पर कील मुंहासे की गंभीर समस्या बहुत जल्द ही खत्म हो जाएगी।

आपको यह जानकर बहुत हैरानी कि पपीते के पत्तों से हम कैंसर जैसी घातक बीमारी भी पूर्ण्तः खत्म कर सकते है। पपीते के पत्तों के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर, अग्नाशय और फेफड़ों के कैंसर को होने से भी रोक स​कते हैं। वहीं यह मलेरिया में भी बहुत लाभदायक मानी जाती है और साथ ही यह डेंगू से लड़ने में भी बहुत लाभकारी है। यह शरीर में गिरते हुए प्लेटलेट को बढ़ाने, खून के थक्के जमने से रोकती है जो कि डेंगू वायरस के मुख्य कारण माने जाते है।