चेहरे पर नमक लगाने के होते है ये बड़े फायदे, जानिए

त्वचा पर मुहांसे होने के कारण हमेसा चेहरे का लुक खराब हो जाता है। मुहांसों के दाग और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए अक्सर आप बहुत महंगे स्क्रब खरीदती हैं।

जब आप इन सभी दिक्कतों से घर में मौजूद सामानों से ही पूरी तरह छुटकारा पा सकती हैं तो भला आपको इन स्क्रब्स को खरीदने की जरुरत ही क्या है। आज हम आपको बताएंगे कि नमक कैसे आपकी सुंदरता को बहुत ज्यादा बढ़ा सकता है।

सॉल्‍ट स्‍क्रब के ये पायदें जानकर हैरान हो जाएंगे आप…

नमक और बादाम तेल-
इसको बनाने के लिए पांच चम्‍मच बादाम तेल और 12 चम्‍मच नमक को मिलाने की आवश्यकता है। इसको मिलाएं और अपने चेहरे पर भी लगाएं। इस स्‍क्रब को धीरे-धीरे अपने माथे, नाक और होठों के नीचे अवश्य रगड़ें।

सेंधा नमक और शहद
गर्मियों के लिए यह एक जबरदस्त स्क्रब है। शहद को डालने से सन टैनिंग भी दूर होगी। मृत त्वचा भी हट जाएगी। एक चम्‍मच शहद में थोड़ा-सा नमक अवश्य मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर दस मिनट लगाएं। फिर, ठंडे पानी से इसे धो लें।

नमक और ओटमील
आपको इसका उपयोग हफ्ते में केवल एक बार अवश्य करना चाहिए। इसको बनाने के लिए एक कटोरे में दो चम्‍मच ओटमील, एक चुटकी सेंधा नमक, छह बूंद नींबू का रस और पांच बूंद बादाम का तेल अवश्य डालें। अब इस मिश्रण से अपने चेहरे को दो मिनट तक स्‍क्रब करें और पांच से छह मिनट तक छोड़ने के बाद ठंडे पानी से पूरी तरह चेहरा धो लें।

यह भी पढ़ें –

सेहत के लिए क्यों लाभदायक है दूध का सेवन, जानिए