जानिये ये घरेलू टिप्स अगर आप सफेद बालों से है परेशान

सफ़ेद बाल की समस्या आजकल अधिकतर लोगो में हो गई है। ये समस्या केवल बड़ी उम्र के लोगो में ही नहीं होती बल्कि 15- 20 साल के युवाओ में भी ये समस्या गलत खान पान की वजह से हो जाती है। आज हम आपको बता रहे है कि कैसे आप अपने सफ़ेद बालो से जल्द ही छुटकारा पा सकते है। जानिये टिप्स यहाँ –

ग्रे बालो की समस्या प्रदूषण और तनाव की वजह से आजकल लोगो में ये समस्या बढ़ती जा रही है। इसकी मुख्य वजह गलत खान-पान, चिंता और हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना है।

इस समस्या से बचने के लिए आप अदरक के टुकड़े करके उसे दूध में मिला लें, फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगभग 10 मिनट तक लगा लें। इसके बाद अपने बालो को सही पानी से धो लें। इससे आपके सफ़ेद बाल जल्द काले हो जाएंगे।

डैंड्रफ होने की वजह से भी बाल सफेद होने लगते है। ध्यान रखे कि आप अपने बालों को बिना केमिकल्स वाले या फिर एंटी डैंड्रफ शैंपू से धोएं। फिर नीबू और हीना लगाएं। इससे आपके सफ़ेद बाल जल्द सही हो जाएंगे।

अपने ग्रे बालो पर नहाने से पहले शहद लगाएं। इससे आपके सफ़ेद बाल काले होने लगेंगे।

सफ़ेद बालो के लिए आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर उस पेस्ट को अपने सिर पर करीब 10 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने सिर को साफ़ पानी से धो लें।

आप अपने सफ़ेद बालो पर गाय का दूध लगा सकते है। ऐसा करने से आपके सफ़ेद बाल बहुत जल्द ही काले हो जाएंगे। गाय का कच्चा दूध का इस्तेमाल एक दिन के लिए ही करें। इसके बाद थोड़े गरम पानी और शैंपू से बालों को वॉश कर लें।

डैंड्रफ और सफ़ेद बालो से बचने के लिए आप कडी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते है। इसका प्रयोग आप नहाते वक्त कर सकते है। इसके लिए आप कडी पत्ते को पानी में डाल लें और करीब 1 घंटे बाद आप सिर को कड़ी पत्ते से वॉश कर लें।

यह भी पढ़ें-

ड्रग पेडलर सूर्यदीप को NCB ने किया गिरफ्तार, रिया और शौविक की बढ़ेगी टेंशन