जानिए, अदरक के ये औषधीय गुण !

सामान्यतः सर्दीयों के मौसम में सभी को अदरक वाली चाय बहुत पसंद होती है। आपको बता दे की अदरक में कई औषधी गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसमें कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है। इसलिए सेहत के लिए इसका उपयोग बहुत अच्छा होता है। आइये आपको अदरक के इन चमत्कारी गुणों के बारे में बताते है:

आपको बता दें कि सर्दियो में अदरक की चाय इसलिए पीनी चाहिए क्योंकि यह शरीर में अत्यघिक गर्मी पैदा करती है। सर्दी में शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। अदरक के सेवन से शरीर को बहुत ताकत मिलती है। अदरक में थर्मोजेनिक गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को गर्म रखने में मददगार हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, और आयोडिन जैसे तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को अत्यधिक बढ़ाते हैं। इसके अलावा अदरक पेट की बीमारियों के लिए लाभकारी है। यह पाचन क्षमता को ठीक रखती है साथ ही पेट संबंधी रोगों को भी दूर करती है।

आपको बता दे की अदरक पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाती है। अदरक में मौजूद गुण पाचन प्रक्रिया को पूर्ण्तः ठीक रखते है। सिर्फ इतना ही नहीं यदि किसी व्यक्ति को गैस की समस्या हो तो खाना खाने के बाद अदरक की चाय पीने से गैस की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है। इसके साथ ही अदरक के रस में शहद मिलाकर गर्म करके दवा की तरह पीलाने से खांसी दूर होती है।