जानिए बालों से जुड़ी ये रोचक जानकारी

प्रत्येक लड़की अपने बाल को सुंदर और खूबसूरत देखना चाहती है और अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए वह कई तरह के प्रोडक्ट का भी उपयोग करती है। लेकिन आज हम आपकों यहाँ बालों से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते बताने जा रहे है। आपकी जानकारी के लिए यह बता दे कि बालों के होने में हमारे शरीर के हार्मोन्स की सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि लगभग हर 6 माह में ही आपके शरीर के सभी बाल पूर्ण्तः बदल जाते हैं वहीं हमारे सिर के बालों की बात करे तो हमारे सिर के बाल प्रत्येक महीने डेढ़ इंच बढ़ता चला जाता हैं। हमारे सर के बालों की उम्र तकरीबन 2 से 8 साल तक की होती है और इसके बाद हमारे सिर पर नए बाल आ जाते हैं। हमारे सिर के बालों का बहुत अधिक महत्व होता है।

आपको बता दे की अगर हमारे बालों में ज्यादा देर तक बाहरी हवा नहीं लगती या हमारा सिर ज्यादा देर तक कपड़े से बंद है तो इसी वजह से हम ज्यादा बिमार पडने लगते है। आपको यह जान​कर बहुत हैरानी होगी कि हमारे बालों का ज्यादातर हिस्सा कैरोटीन नाम के ए​क प्रोटीन से बना होता है और कैरोटीन प्रोटीन तकरीबन 18 प्रकार के अमिनो एसिड से बनता है। हमारे बालों में ऑक्सीजन, कार्बन , नाइट्रोजन, सल्फर और हाइड्रोजन जैसे कई सारे तत्व भी मौजूद होते हैं और आदमी और औरतों के बालों उगने की प्रकिया बहुत अलग होती है।

यह भी पढ़ें-

जानिए कैसे, अमरूद के पत्ते हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद