पेट के अल्सर को ऐसे कीजिए खत्म, जानिए टिप्स

अगर पेट सही तो सब कुछ ठीक रहता हैं, ये तो आप सभी जानते ही हैं। लेकिन अगर पेट में अल्सर हो जाएं तो यह समस्या खडी कर देते हैं। अल्सर कई तरह के होते हैं जैसे- अमाशय का अल्‍सर, पेप्टिक अल्‍सर या गैस्ट्रिक अल्‍सर।

अगर इस परेशानी का इलाज सही वक्त पर ना कराया जाए तो ये परेशानी आगे जाकर गंभीर बीमारी की वजह भी बन सकती हैं। लेकिन कुछ घरेलु उपचार ऐसे भी हैं जिन्हें अपनाकर इस परेशानी से राहत पाई जा सकती हैं। इन उपचारों को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टरी सलाह भी जरूर लेना चाहिए।

-पोहा अल्‍सर के लिए बेहद लाभकारी घरेलू टिप्स है। पोहा तथा सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लीजिए ।20 ग्राम चूर्ण को 2 लीटर पानी में सुबह घोलकर रख दीजिए। उसके बाद पूरा दिन इस पानी का धीरे-धीरे करके सेवन कीजिए।

-अल्सर को कम करने के लिए मुलेठी भी काफी लाभकारी है। इसके लिए एक गिलास गरम पानी में 1 छोटा चम्‍मच मुलेठी का पाऊडर डालकर मिक्स कीजिए तथा करीब 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए और बाद में इसे छान कर दिन में तीन बार पिएं। इससे अल्सर के मरीज को काफी आराम मिलेगा।

-एक पाव ठंड़े दूध में पानी को बराबर मात्रा में मिला लीजिए। इसका सेवन हर रोज कुछ दिनों तक कीजिए। ऐसा करने से अल्सर की समस्या से जल्दी राहत मिलती है।

-अल्‍सर के रोगियों को बादाम का सेवन करना चाहिए, बादाम पीसकर इसका दूध तैयार कर लीजिए, इसे सुबह-शाम पीने से अल्‍सर ठीक हो जाता है।

-गाजर तथा पत्तागोभी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस तैयार कर लीजिए। इस जूस का सेवन दिन में 2 बार कीजिए। ऐसा करने अल्सर के मरीज को काफी आराम मिलता है।

 

नोट: अगर अल्सर ठीक नहीं हो रहे हैं तो आप एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लीजिए।

यह भी पढ़ें –