जानिए टिप्स, एड़ियां खूबसूरत और मुलायम बनाने के लिए

क्या आप फटी एड़ियों से परेशान हैं, तो आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिन्हे आजमाकर आप फटी एड़ियों को मुलायम बना सकते हैं। फटी एडियों के साथ आप कोई अपनी मनपसंद सैंडल भी नहीं डाल सकते।

कई बार तो एडियां इतनी अधिक फट जाती हैं कि उनमें से खून भी निकलने लगता है। इनको ठीक करने के लिए चाहे बाजार में कई दवाइयां आती हैं लेकिन उनसे कोई फर्क नहीं पड़ता। चलिए जानते हैं एड़ियों को मुलायम बनाने के कुछ घरेलू टिप्स के बारे में…

-यदि एड़ियां बेहद अधिक फटी हैं तो ग्लिसरीन तथा गुलाब जल सबसे बेहतरीन उपाय है। दोनों ही चीजें एड़ियों को नमी देती हैं तथा उन्हें कोमल बनाती हैं।

तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल तथा एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दीजिए और उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर लीजिए। कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

-चलिए आपको बताते हैं ​एड़ियों को मुलायम बनाने के टिप्स के बारे में, तो आपको रात को सोने से पूर्व एड़ियों पर नारियल तेल लगाना चाहिए। अगर नारियल तेल हल्का गर्म करके लगाएंगे तो अधिक बेहतर है।

हल्की-हल्की मालिश करने से पैरों की थकान भी कम होगी। मालिश के बाद जुराबे पहन लीजिए। इस नुस्खे को दस दिन लगातार कीजिए, फिर देखें आपकी एड़ियां कितनी खूबसूरत बनेगी।

यह भी पढ़ें-

नहीं करें खाली पेट चाय का सेवन, नहीं तो होगी ये परेशानियां