जानिए टिप्स बालों से पसीने की बदबू दूर करने के लिए

क्या आप बालों से पसीने की बदबू से परेशान हैं। गर्मी की वजह से बालों में पसीना आना आम बात हैं, लेकिन पसीने की वजह से बालों में कई रोग उत्पन हो सकते हैं। जैसे की बालों से बदबू आना, खुजली होना जैसी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। गर्मी की वजह से पसीना अधिक आता है।

सिर में पसीना आने से बाल ऑयली हो जाते हैं तथा स्कैल्प से बदबू भी आने लगती है। इस परेशानी से अधिकतर हर लड़की परेशान है। पसीने की बदबू से बेचैनी तो होती ही है, इससे बालों की जड़े भी कमजोर होनी शुरू हो जाती हैं तथा बाल झड़ने लगते हैं। कुछ उपायों को अपनाकर आप बालों में आने वाले पसीने की इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में…

-क्या आप भी बालों में आने वाले पसीने से परेशान हैं तो आप गुलाब जल का यूज कीजिए। यह इस समस्या से बचने का बहुत अच्छा उपाय है। सिर के पसीने को दूर करने के लिए सप्ताह में 2-3 बार गुलाब जल से सिर धोना चाहिए। इससे सिर से बदबू नहीं आएगी।

-बालों के पसीने को रोकने के लिए घरेलू हेयर मास्क बेहद लाभकारी होता है। सप्ताह में 2-3 बार हेयर मास्क का यूज कीजिए। इससे बाल भी मुलायम होते है और बालों की जड़ों में आने वाले तेल की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।

-पेपरमिंट ऑयल बालों को नमी और पसीने से छुटकारा दिलाता है। इससे सिर की खुजली और रुखी त्वचा की परेशानी दूर होती है। इसकी दो बूंदे शैंपू या कंडीशनर मे भी मिला कर लगा सकते हैं। नहाने के पानी में भी इसका यूज कर सकते हैं।

-सप्ताह में 3-4 बार बालों को शैंपू से धोना चाहिए। इससे स्कैल्प में जमा गंदगी हट जाएगी। खुजली और डैमेज्ड हेयर की परेशानी भी खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें-

बैंगन की सब्जी सेहत के लिये होती है बहुत फायदेमंद