जानिए टिप्स बदलते मौसम में होठों की देखभाल करने के लिए

बदलता मौसम और बदलते लोग दोनों खतरनाक साबित हो सकते है। इसलिए मौसम के साथ-साथ अपनी बॉडी का भी ध्यान रखना जरूरी है। आपको बता दें कि वैसे भी सर्दियां शुरू होने वाली है, ऐसे में त्वचा संबंधी बीमारियां पैदा हो सकती है।

ऐसे में कई लोगों के लिप्स खराब होने शुरू हो जाते हैं और लिप्स का रंग काला होने लगता है। होठों का कालापन दूर करने के लिए हम कई लिप बाम यूज करते हैं लेकिन फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ता। अगर आप इस परेशानी से गुजर रहे है तो हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए है जिन्हें अपनाकर आप गुलाबी होठ पा सकते है।

मलाई और हल्दी : मलाई में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर होठों पर लगाएं। इससे होठों का कालापन दूर होगा और होठ मुलायम होंगे।

शहद : होठों का कालापन दूर करने के लिए शहद का प्रयोग कीजिए। थोड़ा सा शहद अपनी उंगली में लेकर धीरे-धीरे होठों पर लगाईये। ऐसा कुछ दिन कीजिए।

नींबू : नींबू त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाता है। नींबू के रस को सुबह-शाम होठों पर लगाना चाहिए। इससे होठों का कालापन दूर होगा।

केसर और कच्चा दूध : कच्चे दूध में पीसा हुआ केसर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को होठों पर मले। इससे आपके होठ पहले से भी ज्यादा खूबसूरत होंगे।

ऑलिव ऑइल और वैसलीन : ऑलिव ऑइल में वैसलीन मिलाकर दिन में 3-4 बार होठों पर लगाएं। इससे फटे होठों से राहत मिलेगी। इससे होठ गुलाबी होंगे।

यह भी पढ़ें-

इन सेहत संबंधी परेशानियों से बच सकते हैं आप, पपीते की पत्तियों का यूज करके