जानिए,डिप्रैशन से छुटकारा पाने के उपाय

वर्तमान समय में तनाव होना आम बात है क्यूंकि इन्सान ने अपने चारो और तरफ इच्छाओं का घेरा लिया है जिसके पास साइकिल है उसे मोटरसाइकिल चाहिए, जिसके पास मोटरसाइकिल है उसे कार चाहिए और जिसके पास कार है वो चाहता है की उसके पास अपना प्राइवेट जेट हो।

लोग दुसरो की ख़ुशी देख कर खुश नहीं होते अगर लोग दुसरो की ख़ुशी देखकर खुश होने लगे तो सारा तनाव ही पूर्ण्तः दूर हो जाएगा। कई लोग कामकाज को लेकर बहुत टेंसन में होते है। यह टेंसन आगे चलकर अवसाद का कारण बनती है। आज हम आपको अवसाद से बचने के कुछ आसान उपाय बताएंगे :-

इस तरह डिप्रैशन को करें खत्म

  1. आराम से काम करें

घर और ऑफिस के काम तो कभी भी खत्म नहीं होते इसलिए दिमाग में शांति और सुकून की भावना रखें। एक काम करने के बाद कुछ समय शांति से लंबी सांस लें और कुछ न कुछ अवश्य खाएं। इससे ऊर्जा का संचय बना रहेगा।

  1. पॉजिटिव सोच रखें

किसी भी बात को लेकर अपने दिमाग में नकारात्मक ख्याल न लाएं। हमेशा अच्छा ही सोचे। ऑफिस के कार्य को अधूरा न रखें बल्कि साथ ही साथ खत्म करें। इस तरह से दिमाग से टेंशन दूर होगी।

  1. भविष्य की चिंता न करें

कुछ लोग आने वाले समय को लेकर चिंतित रहते हैं जो कि सोचना बेकार होता है। कई बार समय के साथ ही समस्या का हल मिल जाता है। अपने दिमाग को शांत रखें। किसी भी बात को तनाव का कारण न बनने दें।

  1. कहीं घूम कर तनाव घटाए

चिंता को अपने दिमाग पर कतई हावी न होने दें। किसी बात की टेंशन होने पर उस पर ध्यान जाना तो स्वाभाविक ही है पर ज्यादा सोचना सेहत के लिए बहुत हानिकारक भी होता है। उससे ध्यान हटाने के लिए कहीं बाहर घूमने जाने को प्लान बनाएं और फिर शांति से उस बात का हल निकालें।

मुली खाना हमारे सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद