जानिए शरीर में पोटेशियम की कमी होने के क्या हैं संकेत

आमतौर पर देखने में आता है कि लोग अपने भोजन में कैल्शियम, प्रोटीन व विटामिन को तो शामिल करते हैं, लेकिन पोटेशियम की जरूरत को वे नजरअंदाज करते हैं। जिसके कारण उनके शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है। यह पोषक तत्व भी हेल्दी रहने के लिए बेहद आवश्यक होता है। खासतौर से, पोटैशियम दिल, दिमाग और मांसपेशियों की कार्यप्रणाली को सुचारू ढ़ग से चलाने में मदद करता है और इसकी कमी से हाइपोकैलीमिया और मानसिक रोग होने का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ जाता है। तो चलिए जानते हैं उन संकेतों के बारे में, जो बताते हैं कि आपके शरीर में पोटेशियम की कमी हो गई है-

जब आपके शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है तो शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण शरीर में सुस्ती, थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है।

वहीं अत्यधिक तनाव भी पोटेशियम की कमी का संकेत देता है। पोटेशियम की कमी से जब तनाव बढ़ जाता है तो इससे मानसिक समस्याएं भी बढ़ने लग जाती हैं।

वैसे तो बढ़ते काम के बोझ के चलते लोगों को इनसोमनिया की समस्या होती है। लेकिन अगर आपको लगातार नींद न आने की समस्या है तो आप डॉक्टर से चेकअप अवश्य करवाएं। पोटेशियम की कमी के चलते भी रात में ठीक तरह से नींद नहीं आती।

शरीर में पोटैशियम की कमी आपके पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव डालती है। जिसके कारण आपको उल्टी और दस्त की समस्या भी हो सकती है।

अगर आप बिना कोई काम किए या फिर थोड़ा सा काम करने के बाद थकान व सुस्ती का अनुभव करते हैं तो यह भी शरीर में पोटैशियम की कमी का एक लक्षण हो सकता है। दरअसल, शरीर में मौजूद कोशिका को काम करने के लिए पोटैशियम और खनिज लवणों की जरूरत होती है लेकिन इसकी पूर्ति न हो पाने पर शरीर में थकान होने लगती है।

वेट बढ़ाता ही नहीं घटाता भी है आलू, जानिए कैसे