जानिए किन कारणों से नहीं आते हैं समय पर पीरियडस

माहवारी एक ऐसी समस्या है जो हर माह निश्चित दिन पर आते हैं। लेकिन जब भी आपको पीरियडस नहीं आते या फिर लेट हो जाते हैं तो आपके दिमाग में एक ही ख्याल आता है कि शायद आप गर्भवती हो गई हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी हो कि पीरियडस सिर्फ गर्भधारण के कारण ही मिस नहीं होते, बल्कि इसके पीछे की और भी कई वजहें होती है। तो चलिए जानते हैं उन कारणों के बारे में-

अगर आप बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करती हैं तो यह भी आपके पीरियड मिस होने की एक वजह हो सकती हैं।गर्भनिरोधक दवाओं के सेवन की वजह से शरीर में हार्मोनल असंतुलन बनने लगता है। इसी कारण पीरियड मिस हो सकते हैं।

बढ़ती उम्र भी पीरियड के अनियमित होने की या पीरियड न आने की एक वजह हो सकती है। खासतौर से महिलाओं की उम्र 40 पार हो जाने के बाद पीरियड संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती हैं।

हमारे गले में थायरॉइड ग्रंथि मौजूद होती है लेकिन अगर यह ग्रंथि सही तरह से काम नहीं करती तो शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है। इसकी वजह से भी पीरियड मिस हो सकते हैं।

महिलाओं का वजन भी पीरियड्स को प्रभावित करता है। मोटापे का बढ़ना हमारे दिमाग की ग्रंथियों पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। इसकी वजह से शरीर में हार्मोन्स का अंसुतलन हो जाता है और पीरियड्स मिस हो सकते हैं।