जानिए क्या मुश्किलें होती है ठंड में

जिस तरह बदलते मौसम के साथ लोगों की मुश्किलें बढ़ जाती है उसी तरह सर्दियां आते ही बीमारी घेर लेती हैं, इन्हीं बीमारीयों से राहत के लिए थोड़ी शिकायत के बाद ही जांच कराना जरुरी हो जाता है।

बढ़ रही ठंड में ठंड तो लगेगी ही अगर आपको बहुत ज्यादा ठंड महसूस हो रही है तो आपकी परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। क्योंकि ये कुछ बीमारियों का संकेत भी हो सकता है। समय रहते इस पर रोक लगाई जा सके जिसके लिए इन बातों को ध्यान में रखना आवश्यक  है-

डायबिटीज- जब शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है तो भी ठंड अधिक लगती है। ज्यादा ठंड लगना डायबिटीज की बीमारी को  भी संकेत करता है।

हीमोग्लोबीन- एनीमिया या शरीर में खून की कमी भी अधिक ठंड लगने की कारण हो सकती है। अगर आपको ज्यादा ठंड लगने की शिकायत है तो आपको हीमोग्लोबीन की जांच आवश्य  करवा लेनी चाहिए।

किडनी- ठंड लगने की समस्या किडनी की बीमारी की तरफ भी संकेत देती है।

दिल की बीमारी- अगर आपके हाथ और पैरों के तलवे हर समय बर्फ जैसे ठंडे रहते हैं तो आपको ये समझ लेना चाहिए कि आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से नहीं हो पा रहा है। इससे दिल से जुड़ी समस्याएं आपको घेर सकती हैं।

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा कम है तो भी आपको ज्यादा ठंड लगने की शिकायत हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में बॉडी फैट की बहुत कमी होती है। बॉडी फैट इंसुलेटर का काम करता है जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम होता है। ये मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है और शरीर में गर्मी बनाए रखने में मददगार होता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाए ये उपाय और पाये मोटापे से निजात