जानिए लू लगने का क्या है कारण

हम सभी इस बात को अच्छी तरह जानते हैं कि गर्मी में सावधानी नहीं बरतने पर हमें लू लग सकती हैं। लेकिन क्या आप इसके होने का कारण जानते हैं कि जिस वजह से यह बहुत जल्दी लगती हैं। जी हां लू कई कारणों से एक अच्छे और सावधानी बरतने पर भी लग सकती हैं इसलिए इसके होने का कारण अच्छी तरह जान ले। हम सभी इस बात से सहमत हैं कि पसीना आना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं।

लेकिन शोध की मानें तो जिन लोगों के शरीर में टैटू गुदा होता है उन्हें पसीना बहुत ही कम आता हैं जिस वजह से शरीर का तापमान बिगड़ जाता है और कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी सामने आती हैं। यहां तक कि लोगों को दिल, किडनी से जुड़ी बीमारियां का खतरा बना रहता है। आपको बतां दें कि शरीर में जितनी गहराई में पसीने की ग्रंथी होती हैं उतनी ही गहराई में टैटू की इंक पहुंचती हैं और नुकसान करती है।

टैटू उस जगह को ही नहीं वरन् त्वचा की गहराई में जाकर कोशिकाओं का नुकसान पहुचांता है। जब शरीर से पसीना नहीं निकलेगा तो अंदर गर्मी बढ़ेगी और हीट स्ट्रोक यानी लू लगने का खतरा भी बढ़ेगा। कई शोधकर्ताओं ने कहा, हालांकि हम ये स्पष्ट नहीं कर पाएं कि ये समस्या टैटू की इंक या किस वजह से हैं।

इसलिए टैटू वाली जगह की सावधानी ज्यादा बरतें क्यों इन्हीं जगहों से बीमारी के सम्पर्क आने का खतरा ज्यादा रहता हैं। गर्मियों मं इनसे बचने के लिए ज्यादा पानी पीयें और ठण्डी चीजों का सेवन करें।