जानिये गर्भावस्था में सोने का सही तरीका क्या है?

Cute pregnant woman in bed feeling sad

गर्भवती महिला को अपनी गर्भावस्था के समय कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना पडता है। उन्हें अपने खाने से लेकर अपने सोने तक की बातों में पूर्ण्तः सावधानी बरतनें की जरूरत होती है क्योंकि उनके द्धारा बरती गई थोडी सी भी लापरवाही सीधा उनके बच्चे पर इफेक्ट डालती है। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को खाने पीने के साथ चलना फिरना, उठना बैठना यहां तक वह किस करवट सो रहे है इस बात तक का ध्यान रखा जाता है। लेकिन बीना सोचे समझें किसी भी करवट सोने से बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है, इसी वजह से कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान नींद न आने की शिकायत रहती है।

गर्भावस्था के दौरान दिन के समय ज्यादा देर तक नहीं सोना चाहिए, क्योंकि दिन में सोने के कारण रात की नींद पूर्ण्तः खराब हो सकती है। इसके अलावा रात में कभी भी ज्यादा देर तक पीठ के बल न सोए क्योंकि ज्यादा देर तक इस तरह से सोेने से पीठ और कमर में दर्द की गंभीर समस्या हो सकती है।

गर्भावस्था दौरान महिलाओं को टाइट कपड़े नहीं पहनना चाहिए और आप जिसमें आराम महसूस करे उस तरह के कपडें पहनने चाहिए।गर्भावस्था के दौरान पेट के बल नहीं सोना चाहिए क्योंकि प्रेग्नेंसी के समय बाईं तरफ करवट लेकर सोना सही होता है। पर ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में सोने से थकान हो सकती है, इसके लिए आप थोड़ी थोड़ी देर पर सोने की पोजीशन बदलतें रहे। दिन में ज्यादा से ज्यादा में पानी पीए।