जानिए हाई ब्लडप्रेशर में क्या खाएं और क्या नहीं

यदि आप हाई ब्लडप्रेशर के मरीज हैं, तो आपको अपने खान-पान में बदलाव लाने की ज़रूरत है। हाई ब्लडप्रेशर होने पर किस तरह का खान-पान अपनाएं, और आपका दिनचर्या कैसी हो, इस बारे में हम आज बात कर रहे हैं। इन्हें अपनाकर आप हाई ब्लडप्रेशर की समस्याओं को कम कर सकते हैं।

हाई ब्लडप्रेशर या उच्च रक्तचाप की समस्या होने पर, अधिक मात्रा में भोजन न करें। इसके अलावा गरिष्ठ अर्थात तैलीय व मसालेदार भोजन से दूरी बनाएं।

डेयरी उत्पाद, चीनी, रिफाइंड खाद्य पदार्थ, तली-भुनी चीजें और जंक फूड से हमेशा बचकर रहें। इनका सेवन आपके लिए ठीक नहीं होगा।

भोजन में फलों और सब्ज‍ियों का जितना हो सके ज्यादा प्रयोग करें इसके अलावा लहसुन, प्याज, साबुत अनाज व सोयाबीन का प्रयोग अधिक करें।

नमक का सेवन जितना हो सके कम ही कर करें। ध्यान रखें कि भोजन में पोटेशि‍यम की मात्रा अधि‍क, और सोडि‍यम की मात्रा कम होनी चाहिए।

अपने भोजन में पालक, गोभी, बथुआ जैसी हरी व पत्तेदार सब्ज‍ियों को शामिल करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक साबित होंगी।

चाय और कॉफी का सेवन कम ही करें, क्योंकि इनमें उपस्थि‍त कैफीन आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसके अलावा दिनभर में कम से कम 10 से 12 गि‍लास पानी जरूर पिएं।

कम मात्रा में ही सही, लेकिन बाजरा, ज्वार, मूंग व अंकुरित दालों को सेवन जरूर करें। और भोजन में सोयाबीन के तेल का उपयोग करना आपके लिए बेहतर होगा।

फलों में मौसंबी, अंगूर, अनार, पपीता, सेब, संतरा, अमरूद, अनानास का प्रयोग आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा छाछ, बगैर मलाई का दूध भी आपके लिए लाभदायक होगा।

अन्य सब्जि‍यों में लौकी, तोरई, परवल, सहिजना, कद्दू, टिंडे आदि का प्रयोग अधि‍क करें और इनके साथ नींबू और पुदीना को भी अपने भोजन में अनिवार्य तौर पर शामिल करें।

बादाम, मुनक्का, अजवायन व अदरक का सेवन आपके लिए लाभप्रद हो सकता है। इसके अलावा आप घी, गुड़, चीनी, शहद व मुरKnow what to eat in high blood pressure and what notब्बा आदि का सेवन भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

शादी के बाद मोटे हो जाते हैं पुरुष जानिए क्यों