जानिये वर्कआउट के बाद कौन से पेय पदार्थ का सेवन करन चाहिये

Instructor and student workout at gym after pandemic reopening. They running on treadmill

यह तो हम सभी जानते हैं कि व्यायाम हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक होता है, लेकिन वर्कआउट करने के साथ-साथ आपको अपने शरीर का भी ख्याल रखना चाहिए। खासतौर से, गर्मी के मौसम में जब वैसे ही आपके शरीर को पानी की अधिक आवश्यकता होती है। ऐसे में एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा पसीना आने के कारण आपके शरीर से ज्यादा मात्रा में पानी निकल जाता है। इसलिए अपने शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने के लिए आपको पानी की अधिक आवश्यकता होती है। लेकिन वर्कआउट के बाद पेय पदार्थों का चयन करते समय इनका सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए-
कुछ लोग वर्कआउट के बाद एनर्जी डिंक पीना पंसद करते हैं। उनका मानना होता है कि इससे उनके शरीर में उर्जा का स्तर बना रहता है। जबकि वास्तव में इसके कारण आपके शरीर को हानि होती है।
कार्बोनेटेड पेय पदार्थों का सेवन भी वर्कआउट के बाद करने से बचना चाहिए। यह किसी भी लिहाज में आपके स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं माने जाते।
वहीं अगर वर्कआउट के बाद आप पानी का सेवन कर रहे हैं तो आप ठंडा पानी पीने से बचें। साथ ही एकदम से ज्यादा पानी का सेवन न करें। बेहतर होगा कि आप हल्का गुनगुना पानी एक्सरसाइज के बीच-बीच में पीते रहें।