कौनसा फल आपके दांतों के लिए फायदेमंद है, जानिए

Extreme close up of teeth biting strawberry.

आज हम एक ऐसे फल की बात करने जा रहे हैं जो हमारे दांतों और मसूड़ों के लिए काफी लाभदायक है। उस फल का नाम है, शरीफे। शरीफे आसानी से मार्केट में उपलब्ध हो जाता है।

शरीफे फल में काफी मात्रा में पौषक तत्व पाएं जाते है। शरीफे में प्रचूर मात्रा में राइबोफ्लेविन, विटामिन-ए और विटामिन-सी पाया जाता है। इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन होने के कारण यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है। आइए, नजर डालते हैं। यह किन-किन बीमारियों के लिए लाभकारी है।

मोटापा कम करने में लाभकारी: आजकल हर व्यक्ति अपने मोटापे के कारण काफी परेशान रहता है। मोटापे के कारण वह अपने आपको सुन्दर नहीं बना पाता है। शफीरे में नेचुरल शुगर प्रचूर मात्रा में पाई जाती है। जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी है। अगर हम प्रतिदिन शफीरे का उपयोग खाने में करके तो हम मोटापे से भी छुटकारा पा सकते है।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी: शफीरा फल गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है। शफीरे में प्रचूर मात्रा में लोहा और काॅपर मौजूद रहता है। जो गर्भवती महिलाओं को उस दौरान होने वाली परेशानियों से आराम दिलाता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को शफीरे फल का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।

हार्ट अटैक में लाभकारी: आज के समय हार्ट अटैक बीमारी किसी भी आयु वर्ग में हो सकती है। हार्ट अटैक भी एक खतरनाक बीमारी है। जिसमें कभी-कभार जान भी चली जाती है।

शफीरे फल इस बीमारी के लिए काफी लाभदायक है। शफीरे में कई गुणा पौटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। जो हमारे दिल की बीमारी के लिए बहुत गुणकारी है। इसलिए प्रतिदिन शफीरे का उपयोग अपने खाने में करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

हरे प्याज के सेहत लाभ जानिए, कीजिए यूज