सेहत के लिए कौन से फल को कब खाना होता है लाभदायक, जानिये

फल स्वाद में टेस्टी होने के साथ ही सेहत के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। इनमें पाए जाने वाले पौष्टिक गुण शरीर को पूर्ण्तः मजूबत और स्वस्थ रखने का काम करते हैं। इन सुपर फूड को सही समय पर खाने से ही ज्यादा फायदा मिलता है। इसलिए आज हम आपको फल खाने का सही समय बताएंगे, तो आइए आपको बताते कौन सा फल कब खाना चाहिए:

क्यों जरूरी है समय पर फल खाना?

आपको बता दे की फल हमारे शरीर को फ्रक्टोज देते है, जो बहुत ही आसानी से फैट में परिवर्तित हो जाते हैं। यही कारण है कि शाम को 6 बजे के बाद फल खाने से पांचन तंत्र पूरी तरह प्रभावित होने लगता है। सुबह के समय खाली पेट फल खाने का फायदा होता है। आप चाहते तो इन फलों को ब्रेकफास्ट में भी ले सकते हैं।

अनार

अनार को सुबह खाना चाहिए। सुबह खाने से शरीर में अत्यधिक एनर्जी बनी रहती है। रात के समय अनार का सेवन करने से कोई भी फायदा नहीं होता।

पपीता

पपीता खाने में टेस्टी होता है। इसको सही समय पर खाने से कई सारे फायदे होते हैं। पपीते को सुबह नाश्ते के बाद और दोपहर को लंच से पहले खाना चाहिए। जो लोग दुबले पतले हैं उनको पपीता खाना खाने के बाद ही खाना चाहिए। खाने के बाद पपीता खाने से वजन बहुत बढ़ने लगता है।

संतरा

संतरे को भूलकर भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। खाली पेट संतरा खाने से गैस की गंभीर समस्या होने लगते हैं। दोपहर करीब 4 बजे के बाद संतरा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है।

अंगूर

खट्टे-मीठे अंगूर शरीर में पानी के संतुलन को ठीक रखने का काम करते हैं। इसलिए इनको खाली पेट खाने से अत्यधिक लाभ मिलता है।

आम

आम को कभी भी खाया जा सकता है। मगर भोजन से 1 घंटा पहले या बाद में इसका सेवन करें तो बहुत बेहतर होगा। इसकी तासीर बहुत गर्म होती है, जिसके कारण दूध मिलाकर इसका शेक बनाकर ही पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

करें इस फल का सेवन मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए