जानिए कौन से फल डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है !

डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है जो बहुत ही तेजी से बढ़ रही है। इस बीमारी से बूढ़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी पूर्ण्तः ग्रस्त हैं। सामान्यतः डायबिटीक पेशेंट अपनी डाइट का बहुत ज्यादा ख्याल रखते हैं ताकि उनकी शुगर लेवल ना बढ़े। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे महत्वपूर्ण फलों के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाना डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है।

आइये आपको बताते हैं ऐसे फलों के बारे में जो डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं।

1. सेब
सेब में सॉल्युबल फाइबर, पेक्टिन ( एक तरह का कार्बोहाइड्रेट) मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके रोग प्रतिरोधक क्षमता को पूर्ण्तः बढ़ाने का काम करता है।

2. जामुन
जामुन डायबिटीज मरीजों के लिए किसी औषधी से कतई कम नहीं है। जामुन को खाने से या इसकी गुठली को पीसकर खाने से शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। जामुन को मानसून का सबसे बेहतरीन फल माना जाता है।

3. पपीता
आपको बता दे की पपीते में विटामिन और न्यूट्रिएंट्स की बहुत ही भरपूर मात्रा होती है जो डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हफ्ते में 3 बार पपीता खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है।

4. आड़ू
डायबिटीज मरीजों के लिए आड़ू किसी औषधि से कतई कम नहीं है। इसमें पोटेशियम, फाइबर, विटामिन ए और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है जो डायबिटिक पेशेंट के लिए अच्छा है।

5. अमरूद
अमरूद में पाए जाने वाले फाइबर डायबिटीज को कंट्रोल में रखने का काम करते हैं इसलिए जो लोग शुगर की बीमारी से ग्रस्त हो उनको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।