जानें कौन से समय में दूध पीना है बैस्ट।

शरीर में कैल्शियम की कमी को पूर्ण करने के लिए दूध का सेवन करना बहुत आवश्यक है। पोषक आहार में शामिल दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। इसका सेवन छोटे बच्चों के साथ-साथ हर आयु वर्ग के लिए बहुत आवश्यक है लेकिन दूध का सेवन अगर सही समय पर किया जाए तो इसका फायदा ज्यादा मिलता है। पाचन की क्रिया सुबह,दोपहर,शाम और रात को अलग-अलग तरीके से काम करती है। इसका पूरा फायदा लेने के लिए जानें कौन से समय में दूध पीना है बैस्ट।

1. सुबह के समय न पीएं दूध
बहुत सारे लोग सुबह के समय दूध का पीना पसंद करते हैं। स्वास्थ्य की नजर से देखा जाए तो इस समय दूध पीना अच्छा नहीं होता। दूध में हैवी प्रोटीन पचाने को आसानी से पचाने में इस समय दिक्कत आती है। जिससे पेट का भारीपन महसूस होने लगता है।

2. दोपहर को करें दूध का सेवन
बढती उम्र के लोगों को भी बच्चों की तरह कैल्शियम की आवश्यकता होती है। दोपहर के समय अधेड़ उम्र के लोगों को दूध पीने से बहुत फायदा मिलता है। इससे कैल्शियम का पोषण हड्डियों तक पूरी तरह से मिलता है। इससे यूरिन और स्टोन जैसी गंभीर समस्याओं से भी बचाव रहता है।

3. शाम के समय पीएं दूध
आंखों को रोशनी बढ़ाने के लिए शाम के समय दूध का सेवन करना उत्तम है। इस समय शरीर कैल्शियम को आसानी से अवशोषित कर लेता है। बच्चों को इस समय दूध जरूर पिलाएं।

4. रात को दूध पीने से मिलेगा फायदा
रात को सोने से एक डेढ घंटा पहले दूध पीना सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। इससे सारे दिन की थकावट उतर जाती है और नींद भी बहुत अच्छी आती है क्योंकि दूध में पाए जाने तत्व एमिनो एसिड ट्रीप्टोफन को बूस्ट करते हैं।