डिविलियर्स के सन्यास पर जानिए किसने क्या कहा

विराट कोहली ने एबी डिविलियर्स को शुभेच्छा देने के लिए सोशल मीडिया की दुनिया का नेतृत्व किया, जिन्होंने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, डिविलियर्स ने टी 20 फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट में अपना व्यापार जारी रखा था, खासकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए। घोषणा के साथ, डिविलियर्स ने आरसीबी के साथ अपने एक दशक लंबे जुड़ाव को समाप्त कर दिया, कहा उन्होंने 156 मैचों में 4,491 रन बनाए। वह विराट कोहली के बाद दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए।

आरसीबी में शामिल होने से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) का प्रतिनिधित्व करने वाले डिविलियर्स ने 184 मैचों में 39.70 के औसत और 151.68 के स्ट्राइक रेट से 5,162 रन के साथ छठे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में अपना आईपीएल करियर समाप्त किया है। इसमें तीन शतक और 40 अर्धशतक भी शामिल हैं,

जिसमें 2015 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ नाबाद 133 रन बनाए गए थे। इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए, कोहली, जिन्होंने हाल ही में आरसीबी की कप्तानी से इस्तीफा दिया, ने ट्विटर पर लिखा, “हमारे समय के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और सबसे प्रेरणादायक व्यक्ति के लिए जो मैं मिला हूं, आपने जो किया है और जो किया है, उस पर आपको बहुत गर्व हो सकता है। आपने आरसीबी को दिया मेरे भाई।

हमारा बंधन खेल से परे है और हमेशा रहेगा। इससे मेरा दिल दुखता है लेकिन मुझे पता है कि आपने हमेशा की तरह अपने और अपने परिवार के लिए सबसे अच्छा निर्णय लिया है। (टूटा हुआ दिल) मैं तुमसे प्यार करता हूँ।”

आईपीएल 2021 में डिविलियर्स के साथ खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने टिप्पणी की, “खुशी है कि मुझे अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक के साथ मैदान साझा करने का मौका मिला, और एक अद्भुत इंसान भी !! हमेशा के लिए क्रिकेट बदल दिया (हाथ उठाते हुए) #दंतकथा।”

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ने लिखा, “एक विशेष करियर पर अच्छा किया @ABdeVilliers17। मैं बहुत भाग्यशाली रहा हूं कि आप समान क्रिकेट मैदान पर हैं। खेल आपके बिना समान नहीं होगा। सबसे महान खिलाड़ी जो मैंने खेला है। के साथ। (बकरी इमोजी)

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने टिप्पणी की, “निश्चित रूप से मेरे और सभी गेंदबाजों के लिए एक तरह की राहत है। महान यादों और मेरे सहित कई युवाओं को प्रेरणा देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हम निश्चित रूप से आपको मिस्टर 360 @ abdevilliers17 (दो रेड) याद करेंगे। दिल और दो हाथ उठाते हुए)।”

भारत के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने ट्वीट किया, “अपने क्रिकेट के शुरुआती दिनों में देखा और आपके खिलाफ खेलना सम्मान की बात है (मुस्कुराता हुआ चेहरा मुस्कुराता हुआ चेहरा) गुड लक @ ABdeVilliers17 और आपने क्रिकेट के लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए धन्यवाद (ताली बजाना)

भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने लिखा, “क्रिकेट में आपका योगदान बहुत बड़ा रहा है @ABdeVilliers17 (हाथ उठाना) इस खूबसूरत खेल की एक सच्ची किंवदंती और एक अद्भुत एथलीट। आपके लिए भविष्य में जो कुछ भी है उसके लिए शुभकामनाएं (मुस्कुराता हुआ चेहरा मुस्कुराते हुए) ।

भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान ने टिप्पणी की, “एबीडी के क्रिकेट नहीं खेलने के बारे में सोचा, खुश नहीं! @ABdeVilliers17 #Retirement खेलते समय क्रिकेट के इस खेल को और भी सुंदर बनाने के लिए धन्यवाद।”

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने लिखा, “ABdeVilliers17 को खेल खेलते हुए देखना बेहद पसंद था.. आप सभी प्रारूपों में तर्क दे सकते हैं कि वह किसी भी व्यक्ति की नज़र में उतना ही अच्छा था जिसने खेल खेला है .. #ABDevilliers #Legend।”
जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर से कमेंटेटर बने मपुमेलेलो मबांगवा ने टिप्पणी की, “एक शानदार करियर के लिए बधाई और अगले एबी के साथ शुभकामनाएं। शुभकामनाएं।”

Google और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई, जो क्रिकेट के प्रति उत्साही हैं, ने ट्वीट किया, “क्या विरासत है, मेरे पसंदीदा में से एक है!”

यह पढ़े: भारी बारिश के कारण घर ढहने से 9 लोग सोते हुए ही दबकर मरें, तमिलनाडु के वेल्लोर की है घटना