जानिये इंसान में क्यों आ जाता है समय से पहले ही बुढ़ापा

  • वर्तमान समय के इस व्यस्त जिंदगी में कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो अपनी सेहत का बहुत ही खास ध्यान रखते हैं लेकिन वहीं अधिकतर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से उन्हें कई बार स्वास्थय संबंधी गंभीर समस्याओं से जूझना पड़ता है। परिणाम ये होता है कि उनमे बहुत जल्दी ही बुढ़ापा नजर आने लगता है।
  • कई अध्ययनों में यह बताया गया है कि हमारी त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर बढ़ने का सबसे बड़ा कारण सूरज की किरणें होती हैं। ये किरणें त्वचा के भीतर प्रवेश कर उनके प्रत्यास्थ प्रकृति को बहुत हद तक प्रभावित करती हैं। इससे त्वचा पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में कभी भी घर से बाहर निकलने से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन अवश्य लगाएं।
  • पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने से बहुत ही नकारात्मक प्रभाव दिखाई पड़ते हैं। कम मात्रा में नींद लेने से आंखों के नीचे झाइयां और त्वचा में गंभीर असंतुलन पैदा हो जाता है। यह एंजिंग का प्राथमिक लक्षण होता है।
  • शराब पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बहुत धीरे हो जाता है। इससे शरीर पर तनाव बढ़ जाता है। यह त्वचा पर असमय बुढ़ापे का संकेत देने लगता है। अत्यधिक शराब पीने से शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है।
  • स्मोकिंग तो शरीर की सेहत के लिए बहुत हानिकारक है ही। यह दिल की बीमारी और फेफड़ों के कैंसर के प्रमुख कारकों में से एक है। इसके अलावा यह स्किन पर बढ़ती उम्र का प्रभाव बढ़ाने का काम भी करता है।
  • अंडे प्रोटीन और अन्य स्वस्थ पोषक तत्व से पूर्ण्तः भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। सामान्य तौर पर यह एक त्वचा की कसावट का मास्क है जो आपकी त्वचा के ढीलेपन को दूर करता है और आपकी त्वचा को एक स्वस्थ चमक भी देता है।

यह भी पढ़ें: