जानिए हमारी सेहत के लिए आंवला क्यों वरदान है ?

आंवला सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट,विटामिन सी,ए,बी काम्प्लैक्स,मैग्निशियम,फाइबर और आयरन जैसे जरूरी तत्व बहुत ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन आचार,मुरब्बा,जूस के रूप में किया जाता है। आंवला सेहत,ब्यूटी और बालोें के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। आंवले का जूस रोजाना सुबह खाली पेट पीने से सेहत से जुडी हर परेशानी बहुत दूर हो जाती है।

ब्यूटी के लिए आंवले के फायदे
त्वचा बनाएं जवां
आवला चेहरे पर झुर्रिया,फाइन लाइन जैसी परेशानियों को कम करने में बहुत ही मददगार है। आंवले का रस पीने से त्वचा जवां बनी रहती है।

मुंहासे मिटाए
आंवला नैचुरल ब्लड प्यूरिफायर है। इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाने से मुंहासे और दाग-धब्बो से बहुत जल्द छुटकारा

मिलता है।
डैड सैल हटाएं
धूल और मिट्टी के कण चेहरे पर पड़ने के कारण त्वचा रूखी और बहुत बेजान सी हो जाती है। इसके लिए आंवले के रस में थोड़ा-सा पानी मिलाकर चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से अवश्य धो लें।

बालों के लिए आंवले के फायदे
बालों की जड़े मजबूत
आजकल उम्र से पहले बालों का सफेद होना बहुत ही आम बात है। इसके लिए आंवला बहुत गुणकारी है। इससे बालों को नैचुरल पोषण मिलता है और बालों की जडे बहुत मजबूत होती हैं। आंवले और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला लें। इसे बालों की जड़ों पर 20-30 मिनट के लिए लगाएं और बाद में बाल धो लें। इसके अलावा रोजाना अपनी डाइट में आंवले का रस अवश्य शामिल करें।

बाल काले
सफेद बालों को काला करने में आंवला बहुत ही ज्यादा मददगार है। इसके लिए थोड़े से सूखे आंवले को नारियल के तेल में 3-4 दिन भिगो कर के रख दें। इस तेल से बालों की जड़ों पर मसाज करें। इससे बाल सफेद होने बहुत ही जल्द रूक जाएंगे।

रूसी के छुटकारा
रूसी से परेशान हैं तो आंवले में तुलसी के पत्ते और पानी डालकर पेस्ट को तैयार कर लें। इस पैक को बालों की जड़ों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और बाल धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार अवश्य इस्तेमाल करें।
सेहत के लिए आंवले के फायदे
वजन घटाएं
आंवला खाने से शरीर में अतिरिक्त चर्बी बहुत जल्द कम होनी शुरू हो जाती है। इससे वजन घटता है और सेहत से जुडी बाकी परेशानिया भी बहुत दूर हो जाती हैं।

आंखोें के लिए फायदे
आंवले के रस का रोजाना सेवन करने से आंखों की इंफैक्शन,जलन,पानी आना जैसी परेशानिया दूर हो जाती हैं। इससे आंखों की रोशनी भी ज्यादा बढ़ती है।

खांसी और बलगम
खांसी आने पर दिन में 2 बार आंवले का मुरब्बा गाय के दूध के साथ अवश्य खाएं। अगर ज्यादा तेज खांसी आ रही हो तो आंवले को शहद में मिलाकर खाने से खांसी बहुत जल्द ठीक हो जाती है।
पेशाब में जलन
पेशाब करने में जलन हो तो हरे आंवले का रस शहद में मिलाकर अवश्य सेवन करें। इससे जलन जल्द ठीक हो जाएगी।

यह भी पढ़ें-

जानिए सेहत के लिए दूध का सेवन क्यों लाभदायक है ?