जानिए होटल में खाने के बाद क्यो दी जाती है सौंफ-मिश्री

आजकल बाहर खाना खाने का एक ट्रेंड सा हो गया है। अमूमन सभी लोग हर दूसरे तीसरे दिन रेस्टोरेंट में खाना खाने जाने लगे हैं। पर क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि जब भी आप खाना खा कर उठते हैं तो आपको बिल के साथ सौंफ और मिश्री क्यों दी जाती है? आपने शायद ही कभी इसके बारे में शायद सोचा होगा शायद आपको भी इसके बारे में नहीं पता है तो चलिए जानते हैं किस वजह से सौंफ और मिश्री दी जाती है…

होटल में क्यों दी जाती है सौंफ और मिश्री ?

जब भी आप बाहर खाना खाने जाते हैं तो वह खाना मसालेदार होता है और सलाद खाने से आपके मुंह में बदबू आने लग जाती है, इसलिये होटल और रेस्तरां में खाना खाने के बाद एसिडिटी से बचने, खाना पचाने और आपके मुंह की बदबू को दूर करने के लिए सौंफ और मिश्री दी जाती है। इन सब के अलावा सौंफ खाने के और भी कई फायदे हैं, जिसे जानकर आप भी आज से ही सौंफ खाने की आदात डाल लेगें।

मुंह की बदबू दूर करना

बाहर के खाने में मौजूद मसाले और सलाद खाने की वजह से आपके मुंह से बदबू आने लगती है। आपके मुंह के इसी बदबू को दूर करता है सौंफ और मिश्री। अगर आप भी कभी बाहर खाने के लिए जाते हैं, तो आपने ने भी मिश्री और सौंफ का प्रयोग खाने के बाद जरूर किया होगा, लेकिन आपने इसके इन फायदों पर गौर शायद ना किया हो।

पाचन शक्ति को बढ़ाना

बाहर खाना अक्सर हैवी हो जाता है। बाहर का खाना काफी मसालेदार भी होता है। ऐसे में आपको पेट की कई समस्याएं हो सकती हैं। सौंफ और मिश्री में पाचनशक्ति बढ़ाने और खाना जल्दी पचाने की क्षमता होती है। खाना खाने के बाद यदि सौंफ का सेवन किया जाये तो पेट में एसिडिटी नहीं होती। इतना ही नहीं खाना पचाने में भी सौंफ और मिश्री का जवाब नहीं। इस कारण हर जगह बिल के साथ हमें सौंफ और मिश्री खाने को दी जाती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

कोलेस्ट्रॉल की समस्या तो आजकल हर दूसरे इंसान को होती है। ऐसे में अगर आपको भी कोलेस्ट्रॉल की समस्यासे निजात पाना है तो आप भी सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी मददगार साबित होता है। वहीं दिल की हिफाजत करने में भी सौंफ का कोई जवाब नहीं है।

याददाश्त बढ़ाता है

सौंफ ना सिर्फ पाचन बढ़ाने और मुंह की बदबू दूर करने के लिए याददाश्त के लिए भी काफी अच्छा होता है। सौंफ का सेवन लगातार करने से आपका दिमाग तेज होता है । साथ ही साथ आपकी याददाश्त भी दुरुस्त होती है।

आंखो की रोशनी बढ़ाए

सौंफ खाने से आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप सौंफ के साथ थोड़ा मिश्री के दाने लाकर रख लें और दिन में दो या तीन बार इसका सेवन नियमित रूप से करने की आदत डालें, इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है और जिनको चश्मा लगा हो उनका नंबर कम करने में यह काफी सहायक होती है।

यह भी पढ़ें-

ऐसे पाएं बार-बार डकार आने की समस्या से छुटकारा