जानिये बच्चे क्यों करते है बिस्तर को गीला!

बच्चे द्वारा रात को बिस्तर गीला कर देना किसी भी परिवार के लिए एक बहुत ही गंभीर समस्या है। बच्चे का छोटी आयु में बिस्तर गीला करना कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है लेकिन यदि बच्चा 5 वर्ष की आयु के बाद भी बिस्तर में पेशाब करता है तो ये एक बहुत ही गम्भीर विषय है। आईये जानते है इसके कारण और उपाय……

• इमोशनल और मेंटल स्ट्रेस की वजह से सामान्यतः बच्चे ऐसा करते हैं। कई बार उन्हें बार-बार डांटना उनके दिमाग में पूर्ण्तः बैठ जाता है जिससे वो घबरा कर बिस्तर गीला करते हैं। वहीँ फैमिली हिस्ट्री की वजह से होता है।

• बच्चों को सोने से पहले बाथरूम अवश्य ले जाएं। इससे धीरे-धीरे उनकी बिस्तर गीला करने की आदत बहुत कम होती जाएगी। बच्चों को कैफीन युक्त पेय पदार्थ बहुत कम दें। इससे भी बच्चे बिस्तर गीला करते हैं।

• बच्चों के रूम में हल्की लाइट जलाएं। कई बार बच्चे अंधेरे की वजह से बिस्तर से नहीं उठते, इस वजह से वो नींद में ही पेशाब कर लेते हैं।

• कई मां-बाप बच्चों को पेशाब करने की वजह बहुत डांटते या गुस्सा करते हैं। इसके बजाय आप उसे अच्छी तरह प्यार से समझाएं। जिस दिन वो पेशाब ना करें उसे इनाम दें। इससे उन्हें स्ट्रेस नहीं होगा और वो बहुत खुश रहेंगे।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है अंगूर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका