जानिए गर्भवती महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है फोलिक एसिड

गर्भावस्था हर महिला के जीवन का एक ऐसा दौर होता है, जब उसे अपना अतिरिक्त ध्यान रखना होता है। स्वास्थ्य के प्रति बरती गई उसकी लापरवाही न सिर्फ उसे प्रभावित करती है, बल्कि इसका असर उसके गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है। कहते हैं कि महिला के गर्भवती होते ही उसे फोलिक एसिड अधिक मात्रा में लेना शुरू कर देना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तव में फोलिक एसिड उसके लिए क्यों आवश्यक है। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं-

  • गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड का नियमित सेवन न करने से गर्भवती महिला को एनीमिया होने का खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं यह बीमारी होने वाले बच्चे को भी हो सकती है।
  • शुरूआती दिनों में फोलिक एसिड का अधिक सेवन करने से गर्भावस्था के आने वाले दो.तीन महीनों में इसकी आपूर्ति होती है। ऐसे में शुरूआती समय में ही फोलिक एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में लेना चाहिए।
  • फोलिक एसिड की पूर्ति के लिए गर्भवती महिला को अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, स्ट्राबेरी, फलियों, संतरे, मोसमी और सलाद आदि को शमिल करना चाहिए।
    गर्भावस्था में फोलिक एसिड की कमी जैसी समस्या आम होती है। इसकी वजह से बच्चे की रीढ़ की हड्डी में विकार उत्पन्न हो सकते हैं। साथ ही मस्तिष्क के सामान्य विकास पर भी असर पड़ सकता है, इसलिए गर्भावस्था में यह सबसे ज्यादा जरूरी है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...