सुबह-सुबह नाश्ता करना क्यों है जरुरी, जानिए !

हम में से हर कोई यह चाहता है कि हमारी सेहत बिल्कुल सही रहे, हमें किसी तरह कि कोई भी बीमारी न हो। हम सब हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा चिंतित रहते है। आपने बहुत से लोगों को ये बोलते हुए सुना होगा कि सुबह का नाश्ता अवश्य करना चाहिए क्योकि ये हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। लेकिन बावजूद इसके कुछ लोग नाश्ता नहीं करते है। क्या आप जानते है कि नाश्ता न करना आपकी सेहत पर कितना बुरा प्रभाव डाल सकता है।

आपको बता दे कि हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि प्रतिदिन ब्रेकफास्ट करने वालों की तुलना में नाश्ता नहीं करने वालों को हार्ट अटैक और कोरोनरी हार्ट डिजीज होने का खतरा 27 प्रतिशत तक ज्यादा होता है।

हावर्ड स्कूल ऑफ हेल्थ में के शोधकताओं ने अपने रिसर्च में 45 से 82 वर्ष की उम्र वाले 26,902 पुरुषों पर 16 साल तक उनकी खाने की दिनचर्या का चार्ट बनाने के बाद उन पर विश्‍लेषण किया।

हावर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च फेलो के अनुसार नाश्ता नहीं करने से मोटापा, उच्च रक्तचाप, हाई कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह आदि समस्याओं के होन का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही साथ इससे भविष्य में हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं यह घरेलू नुस्खा अगर आप है एसिडिटी से परेशान !