जानिए क्यों खुश रहने के लिए गेम खेलना बहुत जरुरी होता है ?

वर्तमान की भागदौड़ वाली जिंदगी में हर कोई दूसरे से आगे बढ़ना चाहता है और अधिक से अधिक धन अर्जित करना चाहता है। जिसके कारण न केवल बड़े शहरों में, बल्कि छोटे शहरों में निवास करने वाली महिलाएं भी अपने काम में इतना डूब जाती हैं कि उन्हें अपने मनोरंजन के लिए समय निकालना बहुत हीं मुश्किल हो जाता है।

अपनी और परिवार की जरूरतों को पूरा करने के फेर में उन पर काम का बहुत ज्यादा दबाव बढ़ता ही जा रहा है। इस कारण उनकी जिंदगी में गम बढ़ते ही जा रहे हैं।यदि आप चाहती हैं कि आपका सामना गमों से कम से कम हो तो आपको विभिन्न प्रकार के गेम्स का भी आनंद उठाना चाहिए।

गम दूर करने का यह सबसे बेहतर उपाय है कि गेम्स में हिस्सा लिया जाए। इसके लिए यह जरूरी नहीं कि आप घर से बाहर मैदान में ही आप कोई खेल खेलने जाएं। आप घर पर या कार्यालय में कुछ देर इंडोर गेम्स में हिस्सा लेकर अपने को तरोताजा महशुस कर सकती हैं।

आप अपनी सुविधानुसार लूडो, कैरम, शतरंज जैसी खेल खेल सकते हैं। यदि आप प्रतिदिन इंडोर गेम्स के लिए समय नहीं निकाल सकते तो यह कोई बात नहीं। सप्ताह में कम से कम दो-तीन दिन समय निकालकर इंडोर गेम्स में हिस्सा लेने से पूरे सप्ताह की थकावट आसानी से दूर हो जाती है।

हालांकि बच्चों के बारे में यह बात लागू नहीं होती है। वैज्ञानिकों के अनुसार जहां तक संभव हो बच्चों को आउटडोर गेम्स में हिस्सा लेने के लिए बहुत ज्यादा प्रोत्साहित करना चाहिए। कारण, इससे उनका मानसिक और शारीरिक विकास भी बहुत अच्छा होता है।

यह भी पढे-

अपनाए ये उपचार सिर की जुओं से बचने के लिए