जानिये पैंट की जेब में मोबाइल रखना क्यों है हानिकारक

वर्तमान समय में मोबाइल तो सभी के लिये जरूरी हो गया है। हमेशा साथ में रखा जाने वाले इस मोबाइल को अक्सर लड़के पैंट की जेब में रख लेते हैं। अगर आप भी अपना मोबाइल लंबे समय तक जेब में रखते हैं तो आप इनफर्टिलिटी के गंभीर शिकार हो सकते हैं। मोबाइल ना सिर्फ स्वास्‍थ्य के लिए खतरनाक है बल्कि पुरुषों को भी पूर्ण्तः नपुंसक बना सकता है।

  • खास कर जो लोग लंबे समय तक मोबाइल उपयोग करते हैँ और जो अपना मोबाइल पैंट के जेब में रखते हैं। इससे पुरुषों के स्पर्म की क्वालिटी प्रभावित होता है, जो इनफर्टिलिटी का कारण बनता है।
  • एक नए अध्ययन के मुताबिक यदि आप मोबाइल अंडकोष या कमर के नीचे रखते हैं तो आपके स्पर्म लेवल में इतनी गिरावट आएगी कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते।
  • मोबाइल को जेब में न रखें ताजा रिसर्च से यह पता चला है कि मोबाइल को जींस या पैंट की जेब में नहीं रखना चाहिए। मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडिएशन स्पर्म काउंट को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • मोबाइल फोन से निकलने वाली खतरनाक रेडिएशन पुरुषों के स्पर्म के प्रजनन को बहुत कम करते हैं। एक रिसर्च के अनुसार मोबाइल फोन को पैंट की जेब में रखने से पुरुषों के स्पर्म 9 प्रतिशत तक होने की संभावना होती है।
  • मोबाइल चार्ज करते समय बात करना तो कई गुना नुकसानदायक है। इसका सीधा असर पुरुषों के स्पर्म पर पड़ता है। सलाह दी गई है कि रात को सोते समय भी मोबाइल पूरी तरह दूर रखें।