जानिए क्यों कहते हैं कि लाफ़्टर इज द बेस्ट थेरेपी!

जब भी व्यक्ति खुश होता है तो उसकी खुशी उसकी हंसी से बखूबी झलकती हैं, लेकिन हंसी सिर्फ भावनाओं को व्यक्त करने का सिर्फ एक माध्यम ही नहीं है, बल्कि यह आपको स्वस्थ्य रखने में भी मदद रखता है। अगर आप नियमित रूप से कुछ देर के लिए हंसते हैं तो इससे आपको गजब के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इन्हीं स्वास्थ्य लाभों के बारे में-

  • कुछ शोध बताते हैं कि यदि आप खुलकर हंसते हैं तो इससे आपके शरीर में रक्त संचार बेहतर तरीके से होता है।
    हंसने के दौरान हम गहरी सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज करते हैं, जिससे शरीर में ऑक्सीजन का संचार बेहतर तरीके से होता है। और इसकी वजह से हम लंबे समय तक तरोताजा व ऊर्जावान रह सकते हैं।
  • इस बात से तो आप वाकिफ होंगे कि हंसने से आप तनावमुक्त रहते हैं। इस प्रकार आप शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ्य रहते हैं।
  • वर्तमान समय में डाॅक्टर भी लाॅफटर थेरेपी के जरिए बहुत सी बीमारियों का इलाज कर रहे हैं। दरअसल, 10 मिनट तक ठहाके लगाकर हंसने से आपको दो घंटे तक दर्द से राहत मिल सकती है और इससे आपकी नींद की क्वालिटी पर भी सकारात्मक प्रभाव पडता है।
  • हंसने से हृदय की एक्सरसाइज भी हो जाती है। रक्त का संचार बेहतर होता है। हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन नामक रसायन निकलता है, जोकि ह्रदय को मजबूत बनाता है। कुछ शोध बताते हैं कि हंसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका