जानिए दाल का पानी बच्चे के लिए क्यों है जरुरी

किसी भी शिशु के लिए छह माह तक मां के दूध से सर्वोत्तम आहार और कुछ नहीं हो सकता। लेकिन जब बच्चा छह माह से बड़ा हो जाता है तो समय आता है उसे उपरी भोजन खिलाने का। वैसे तो इस दौरान आपके दिमाग में बहुत से आहार के बारे में आता होगा लेकिन दाल का पानी इसमें सर्वोत्तम है। तो चलिए जानते हैं दाल का पानी बच्चे को पिलाने के फायदों के बारे में-

छोटे बच्चों का इम्युनिटी लेवल काफी कमजोर होता है। ऐसे में दाल का पानी उनके लिए फायदेमंद है। दरअसल, दाल में जिंक काफी मात्रा में पाया जाता है जो कि शिशू की इम्‍यूनिटी को बढाता है और बीमारियों से बचाता है।

छोटे बच्‍चों को ऐसी चीजें देनी चाहिये जिसमें ढेर सारा प्रोटीन हो और वह उसे एनर्जी दे। दाल के पानी से आपको यह दोनों ही चीजें प्राप्त होती है। दाल का पानी बहुत जल्दी से पच जाता है जिससे शरीर को तुरंत ताकत मिल जाती है।

छोटे बच्‍चे अक्सर पेट की समस्या से जूझते हैं क्योंकि पाचन तंत्र अभी ठीक प्रकार से मजबूत नहीं हुआ होता है। उनके शरीर में जितनी बार भी दस्‍त के द्वारा शरीर से तरल पदार्थ की कमी होती है उसकी प्रतिपूर्ति बच्‍चे को अत्‍याधिक मात्रा में दाल का पानी व चावल का पानी पिलाने से की जा सकती है। वह इसे आराम से पचा लेगा।