Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जानिए क्यों होती है माइग्रेन की समस्या

जानिए क्यों होती है माइग्रेन की समस्या

सामान्यतः ऐसा देखा जाता हैं कि कई लोगों को नाइट्रेट वाले पदार्थ के सेवन से माइग्रेन की गंभीर शिकायत होती हैं। माइग्रेन की समस्या आम रूप में शराब और ज्यादा फास्ट फूड खाने के बाद ही उत्पन्न होती हैं। शराब में ज्यादा मात्रा में नाइट्रिक पाया जाता हैं। जब हम शराब का सेवन करते हैं तो खून का संचालन कम होता हैं जिससे माइग्रेन की समस्या बहुत ज्यादा होती हैं।

Loading...

अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में हुये शोध के मुताबिक चॉकलेट, शराब और नाइट्रेट वाले खाद्य पदार्थ इसका सबसे बड़ा कारण हो सकता हैं। लोगों में खाने को लेकर असमंज रहता हैं जिससे की उनके खाने का संबंध, उनके माइग्रेन से है। शराब से माइग्रेन की समस्या बहुत ज्यादा होती हैं क्यों कि ज्यादातर लोग इसे भूखे पेट ही पीते हैं जिससे पेट में एसिड बनता हैं जो माइग्रेन का बड़ा कारण बन सकता हैं।

ऐसे खाद्य पदार्थों में जैसे प्रसंस्कृत मांस और हरे पत्तेदार सब्जियों और कुछ निश्चित दवाओं में पाया जाता है। आपको बतां दें कि नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है जिससे सांस के द्वारा सिर तक पहुंचता हैं। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त प्रवाह में सुधार और रक्तचाप को कम कर हृदय की सेहत में सहायक होता है।

हालांकि मोटे तौर पर चार-पांच दिल के मरीजों में जो नाइट्रेट युक्त दवाएं सीने के दर्द और हृदयाघात की दिक्कतों के लिए लेते हैं, उनमें सिरदर्द की शिकायतें ज्यादा मात्रा रूप में देखी गयी है। इसके लिए आपको नियमित व्यायाम के साथ सम्पूर्ण पौष्टिक आहार लेना चाहिए। साथ माइग्रेन की समस्या जरूरत से ज्यादा होने पर डाॅक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

ये 9 आदतें सुधार लीजिये वरना फेल हो सकती है किडनी!

एलोवेरा का पौधा औषधी से भरपूर, अपनाएं ये टिप्स, बीमारी कहेगी बॉय-बॉय

ये जूस बचा सकता हैं आपकी जान!

कहते है मुल्तानी मिट्टी, लेकिन फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान!

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *