जानिए विटामिन N क्यों है हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी

शरीर को स्वस्थ और फिट रहने के लिए विटामिन्स भी बहुत जरूरी हैं। विटामिन एन शरीर के लिए बहुत लाभदायक है इसे नेचर यानि प्रकृति से मिलने वाला विटामिन है। आजकल काफी लोग प्रकृति से दूर हो गए है, जिसके कारण शरीर में विटामिन एन की कमी हो जाती है बाद में उन्हें बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। आज हम आपको बताएंगे विटामिन एन हमारे लिए कैसे फायदेमंद है।

आजकल काफी लोगों में अस्थमा की प्रॉब्लम देखने को मिल रही है जिसका मुख्य कारण वायु प्रदूषण है। विटामिन एन लेने से आप अस्थमा की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा समय प्रकृति के करीब रहने से दिल और फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

रिसर्च के अनुसार शहरों में रहने वाले लोगों की अपेक्षा हरियाली और प्राकृतिक वातावरण के निकट रहने वाले लोग ज्यादा हैल्दी और मेंटली फिट रहते हैं। क्योंकि उन्हें भरपूर मात्रा में विटामिन एन मिलता है। रोज एक घंटा पार्क या नेचुरल जगहें पर एक्सरसाइज, सैर करने से मोटापे की शिकायत नहीं होती है।

आजकल काफी लोग टेंशन और तनाव के कारण अल्जाइमर जैसी प्रॉब्लम का शिकार हो रहे हैं। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए हरियाली में ज्यादा समय रहने से आप इस बीमारी के खतरे को भी कम कर सकते हैं।

Loading...