जानिए, खाना खाने के बाद भी क्यों लगती है भूख

शरीर को पोषक तत्व प्रदान करने और पेट भरने के लिए लोग भोजन करते हैं। लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें भोजन करने के बाद भी भूख लगती है। क्या आप जानते हैं कि वास्तव में ऐसा क्यों होता है। नहीं न तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं-

  • नाश्ता हमारे मील का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन कुछ लोग सुबह जल्दी-जल्दी में नाश्ता नहीं करते या फिर बेहद हल्का नाश्ता करते हैं, जिसके कारण भूख लगना लाजमी है। इसलिए आप दिन की शुरूआत हमेशा अच्छे व पौष्टिक आहार से करें।
  • भोजन करने के बाद भूख लगने का एक मुख्य कारण सही तरह से भोजन न करना है। अगर आप जल्‍दी-जल्‍दी में खाना खाते है तो भोजन के बाद आपको फिर से भूख लग सकती है। इसलिए खाने को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता और आराम से चबाकर खाएं। इससे आपका खाना पेट में जाकर अच्‍छी तरह पचेगा और उसके सभी पोषक तत्‍व शरीर को ऊर्जा देगें और बार-बार भूख लगने की समस्‍या दूर हो जायेगी।
  • भोजन में पोषक तत्व भी एक अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आप अपने खाने में सही मात्रा में सही मात्रा में प्रोटीन और फाइबर नहीं लेते हैं तो बार-बार भूख का एहसास हो सकता है। जब आप प्रोटीन और फाइबर युक्‍त आहार का सेवन करते हैं तब आपके पेट से ऐसे हार्मोंस निकलते हैं जो भूख को शांत कर देते है।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से