Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जानिए, क्यों नही पीना चाहिए टोन्ड और डबल टोन्ड दूध?

जानिए, क्यों नही पीना चाहिए टोन्ड और डबल टोन्ड दूध?

दूध सेहत के लिए और दिमाग के लिए बहुत जरुरी है। हांलाकि दूध का हमारे शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है। इसके बारे में कई अध्ययन हो चुके है। वे बच्चे जो दूध को देखकर दूर भागते है, या पीते नही है उनके लिए यह खबर बेहद जरुरी है। दरअसल एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि वे बच्चे, जो मलाई वाला दूध पीते हैं उनमें टोन्ड और डबल टोन्ड दूध पीने वाले बच्चों की तुलना जरूरत से ज्यादा वजन या मोटा होने का जोखिम 40 फीसदी तक कम हो जाता है

इसके लिए अमेरिका में सात देशो का अध्ययन किया गया जिसमें पाया गया कि गाय दूध का पीने और जरूरत से ज्यादा वजन व मोटापे का शिकार होने के बीच संबंध के बारे में जानने की कोशिश की गई। ज्यादतर देखा जाता है कि शहरों के बच्चों को वह पोषक दूध नही मिलता जो गांवों के बच्चों को मिलता है। गांव में ज्यादतर बच्चे स्वस्थ पैदा होते है। क्योंकि बच्चें की मां का दूध के कारण ही बच्चे ज्यादा स्वस्थ रह सकत है।

Loading...

इस अध्ययन में हिस्सा लेने के लिए 21 हजार बच्चे पहुंचे थे। जिनकी उम्र पांच साल से लेकर 18 साल तक थी। अध्ययन में पाया गया कि जो बच्चे फुल क्रीम दूध पीते है, उनमें फैट की मात्रा कम  ज्यादा होती है। और जल्दी वे बच्चे बीमार होते है। इसलिए हमें अपने बच्चों को दूध को गर्म करके पिलाना चाहिए। ताकि उसमें फैट की मात्रा कम हो सके।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *