इन फायदों को जानकर कड़वी नहीं लगेगी नीम की पत्तियाँ

नीम का नाम सुनते ही लोग अजीब सा मुंह बनाने लग जाते है। इसके पीछे वजह होती है इसका कड़वा स्वाद। नीम स्वाद में भले ही कषैली हो लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ बहुत अधिक है। बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में इसका प्रयोग सदियों से किया जाता रहा है। चाहे आप इसकी हरी पत्तियों, सूखी पत्तियों या तेल का सेवन करें, यह हर रूप में फायदेमंद होता है। तो चलिए आज हम आपको इसके कुछ खास फायदों के बारे में बताएंगे-

नीम का प्रयोग दांतों के लिए काफी अच्छा माना गया है। इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण दांत संबंधित परेशानियों से बचाते हैं। यह मसूड़ों की सूजन को कम करने के साथ.साथ कैविटी को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है।

वैसे नीम हमारी स्किन और बालों का भी बेहतरीन तरीके से ख्याल रखती है। यह न सिर्फ हमारी स्किन पर मुंहासों को होने से रोकती है बल्कि स्किन की ड्राईनेस को दूर करने में भी मदद करती है। यह स्किन से जुड़ी कई परेशानियां जैसे बड़े पोर्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए भी फायदेमंद है। वहीं यह बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करती है।

नीम में खून को साफ करने के गुण भी होते हैं। इसके सेवन से लीवर और किडनी में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन दूर होते हैं। रोजाना एक नीम कैप्सूल खाने से ब्लड में मौजूद अशुद्धियों डिटॉक्सिफाई होती हैं।

नीम के सेवन से हमारे शरीर को इम्यूनिटी मिलती है, जिससे बॉडी को बहुत तरह से इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। नीम कैप्सूल का रोजाना सेवन करने से बुखार, फ्लू, मलेरिया, वायरल, डेंगू और अन्य संक्रामक रोगों से आप कोसों दूर रहेंगे।