आप दही के इन फायदों को जानकर इस्तेमाल करने को हो जायेंगे मजबूर

दही में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स आदि बहुत ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। लो फैट वाला दही खाने से वजन पूर्ण्तः नियंत्रित रहता है। इसके अलावा यह स्किन और बालों को मुलायम करने में भी बहुत मदद करता है। दही की छाछ बना कर पीने से पेट की गर्मी से राहत मिलती है और डाइजेशन अच्छा होने से भूख भी ज्यादा लगती है इसलिए इसे अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें और इन हेल्थ समस्याओं से छुटकारा पाए।

बेहतर आंत स्वास्थ
दस्त लगने पर दही अत्यधिक फायदेमंद उपाय है क्योंकि इसमें बैक्टीरियां की अच्छी प्रजातियां लैक्टोबैसिलस और स्ट्रेटोकोकस पाई जाती है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में बहुत मदद करती हैं। इसके अलावा दही के सेवन से कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है।

वजन घटाने में करें मदद
वजन नियंत्रित करने के लिए अकसर लो फैट वाला दही खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि लो फैट वाला दही न केवल आंत स्वस्थ में सुधार करता है बल्कि पाचन तंत्र को पूर्ण्तः मजबूत करके आपके वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। इसके सेवन से कमर की चर्बी कम होती है।

कोलोरेक्टल कैंसर
दही में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में बहुत मदद करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है इसलिए ज्यादातर डॉक्टर दही को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

हड्डियों को करें मजबूत
दही में कैल्शियम बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा यह दांतों और नाखूनों को भी मजबूत बनाता है। दही खाने से मांसपेशियां भी सही ढंग से काम करती है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय थकान से छुटकारा पाने के लिए