उड़ जाएंगे आपके होश चने खाने के ये फायदे जानकर

चने में बहुत ही प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। चने के सेवन से शरीर को अत्यधिक ताकत मिलती है। साथ ही दिमाग बहुत तेजी से काम करता है, वहीं आयुर्वेद में चने की दाल और चने को शरीर के लिए बहुत स्वास्थवर्धक बताया गया है। चने के सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है। चने में बहुत सारे पौष्टिक तत्वों से भरे होते हैं। अंकुरित होने के बाद इनमें मिलने वाले प्रोटीन्स, विटामिन्स, कार्बोहाईडे्रट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। तो आइये आपको चने के फायदों के बारे में बताते है…

जो लोग ज्यादा मेहनत करते हैं उनके लिए काला चना छिलके सहित किसी भी रूप में खाना चाहिये।

भुने हुए चने रात में सोते समय चबाकर गर्म दूध पीने से सांस नली के अनेक रोग व कफ की शिकायत दूर हो जाती है।

चने की दाल को रात में आधा कप दूध में भिगोकर रख दें। सुबह दाल को पीसकर उसी दूध में मिला लें। फिर एक चम्मच हल्दी और 6 बूंदे नींबू की मिलाकर चेहरे पर लगाकर रखें। सूखने पर चेहरे को नार्मल पानी से धो लें। इस विधि को सप्ताह में तीन बार लगाने से चेहरे की झाईयां पूर्ण्तः दूर हो जाती हैं।

पीलिया-चने का सत्तू पीलियारोग में अत्यधिक लाभकारी होता है। कम से कम एक कप चने की दाल को तीन कप पानी में भिगोकर रखना चाहिये। फिर दाल को निकालकर बराबर मात्रा में गुड मिलाकर तीन दिन तक खाना चाहिए। प्यास लगने पर दाल का वहीं पानी पीना चाहिए। इससे पीलिया रोग जड़ से खत्म हो जाता है।

सफेद दाग- एक चम्मच काले चने और तकरीबन 10 ग्राम त्रिफला पाउडर, हरड, बहेडा, आंवला को 125 मिलीलीटर पानी में भिगो रख दें। कम से कम 10 घंटों बाद चनों को मोटे कपडे में बांधकर रखें और बचा हुआ पानी कपडे को पोटली के ऊपर डाल दें। फिर लगभग 24 घंटे के बाद पोटली को खोल दें अब तक इन चनों में से अंकुर निकल आयेंगे। इस तरह से अंकुरित चनों को चबा-चबाकर कम से कम सप्ताह खाने से सफेद दाग की गंभीर समस्या दूर हो जाता हैं।

यह भी पढ़ें-

हो जाइये सावधान अगर आप में है डिप्रेंशन के ये लक्षण