एल्युमिनियम फॉयल का यह इस्तेमाल जानकर, हैरान हो जायेंगे आप

जब भी एल्युमिनियम फाॅयल का नाम सामने आता है तो आपके दिमाग में उसका सिर्फ एक ही इस्तेमाल सामने आता है कि आप उससे बच्चों का टिफिन पैक करें। लेकिन एल्युमिनियम फाॅयल का इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। आपको शायद सुनकर हैरानी हो लेकिन इसकी मदद से आप अपने कमर में या घुटनों के दर्द को आसानी से कम कर सकते हैं। जी हां, बहुत से देश खासतौर से रूस और चीन में इसका इस्तेमाल शरीर के विभिन्न भागों में दर्द को कम करने के लिए किया जाता है।

इसके इस्तेमाल के लिए आप शरीर के जिस भी हिस्से में दर्द हो रहा है, उसे एल्युमिनियम फ्वॉइल से ढक दें। फ्वॉइल को टिकाने के लिए उसके ऊपर बैंडेज लगा दें। अब इसे कम से कम 10 से 12 घंटों के लिए छोड़ दें। बेहतर होगा कि यह काम आप रात को सोते वक्त करें ताकि आपको किसी तरह की परेशानी न हो। सप्ताह में एक बार यह तरीका अपनाने से आपको काफी आराम मिलेगा।

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन रूस और चीन में डाॅक्टर्स भी एल्युमिनियम फाॅयल पेपर के इस्तेमाल की सलाह देते हैं। दरअसल, जब हम फ्वॉइल को दर्द वाले हिस्से पर रैप करते हैं तो शरीर में मौजूद बायो एनर्जी एल्युमिनियम फ्वॉइल लगे हिस्से की तरफ लौटती है। इस वजह से जहां से दर्द उठता है, वहां एनर्जी की वजह से आराम मिलता है और धीरे-धीरे परेशानी खत्म हो जाती है।