मुंडका में भीषण अग्निकांड पर कोविंद, मोदी ने जताया शोक

पश्चिमी दिल्ली के मुंडका इलाके में मेट्रो स्टेशन के पास शुक्रवार को एक इमारत में भीषण आग लगने कम से कम 27 लोगों की झुलसने से मौत हो गयी।
इस पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा केन्द्रीय मंत्रियों ने शोक जताया है। मुंडका अग्निकांड पर कोविंद ने दुख जाहिर किया।

राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, “दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में हुए भीषण आग हादसे से व्यथित हूं। शोक में डूबे परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं।
मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।” मोदी ने हादसे पर शोक जताते हुए कहा है कि उनकी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ है। साथ ही प्रधानमंत्री ने घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की है।

प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, “दिल्‍ली में भीषण आग के कारण लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।” प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों को परिजनों को दो-दो लाख रुपये एवं घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता देने की घोषणा की है।

वहीं, गृहमंत्री अमित शाह ने ट्विटर पर लिखा, “दिल्ली के मुंडका में आग लगने की घटना बहुत दुःखद है। मैं संबंधित अधिकारियों से लगातार संपर्क में हूं।
प्रशासन राहत एवं बचाव कार्य में जुटा है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल भी वहां शीघ्र पहुंच रही है। लोगों को वहां से निकालना और घायलों को तुरंत इलाज देना हमारी प्राथमिकता है।”

केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया, “दिल्ली के मुंडका में भीषण अग्निकांड में लोगों की मौत पर बहुत दुख हुआ। मैं शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा, “मुंडका अग्निकांड की दुखद घटना के बारे में जानकर स्तब्ध और आहत हूं। मैं लगातार वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में हूं। हमारे बहादुर दमकलकर्मी आग पर काबू पाने और लोगों की जान बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। भगवान सब का भला करें।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास दिल्ली में लगी आग में लोगों की दर्दनाक मौत से आहत हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी हादसे को लेकर टि्वटर पर कहा, ‘दिल्ली में आज अचानक एक भीषण अग्निकांड में बड़ी संख्या में लोगों की जान जाने की खबर से अत्यंत स्तब्ध और दुखी हूं। पीड़ितों के परिजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करें।’

अग्निशमन विभाग ने बताया कि उन्हें शाम के करीब 4:40 बजे आग मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में आग लगने की सूचना मिली। सूचना मिलते ही आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 30 गाड़ियाें के साथ कर्मियों को मौके पर भेजा गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, 12 से अधिक लोग आग में झुलस गए हैं और उनका इलाज संजय गांधी अस्पताल में चल रहा है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि तीन मंजिला इमारत की पहली मंजिल में आग लगी जहां सीसीटीवी कैमरों और राउटर निर्माण कंपनी का कार्यालय है। पुलिस ने प्रारंभिक जांच में पाया कि इमारत कई कंपनियों ने अपने कार्यालय थे।

फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। साथ ही एक महिला की लाश भी मिली है और एक शख्स को बचाया गया है। अग्निशमन विभाग ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है। विभाग ने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि इमारत के अंदर कई लोगों के फंसे होने की आशंका है।

यह भी पढ़े: अंतिम छोर तक पहुंच रहा है गरीब कल्याण योजनाओं का लाभ : स्वतंत्रदेव