वजन घटाने में है सहायक, कच्चा केला

कच्चा केला पोटैशियम का भरपूर खजाना होता है जो इम्यून सिस्टम को बहुत मजबूत बनाता है और साथ ही यह आप को दिनभर एक्टिव भी बनाए रखता है। इसमें मौजूद विटामिन बी6, विटामिन सी कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है। कच्चे केले में स्टार्च होता है और साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी। नियमित रूप से एक कच्चा केला खाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

कब्ज में राहत

कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च होते हैं। जोक आंतों में किसी भी तरह की अशुद्ध तत्व को जमा नहीं होने देते है । अगर आपको कब्ज की समस्या है तो कच्चा केला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

भूख

कच्चे केले में मौजूद फाइबर्स और पोषक तत्व भूख को नियंत्रित करने का काम करते हैं। कच्चा केला खाने से जल्दी – जल्दी भूख नहीं लगती है और हम जंक फूड खाने से बच जाते हैं।

वजन

वजन घटाने की कोशिश करने वालों को हर रोज एक केला खाने की सलाह दी जाती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करते हैं।

पाचन क्रिया

इस के नियमित सेवन से पाचन क्रिया बेहतर होती है। कच्चा केला खाने से पाचक रसों का स्त्रावण बेहतर तरीके से होता है। यह कई तरह के कैंसर से बचाव में भी सहायक है। कच्चे केले में मौजूद कैल्शियम हड्डयिों को मजबूत बनाता है।

शुगर

अगर आपको मधुमेह की शिकायत है और तो अभी से कच्चा केला खाना शुरू कर दें। ये डायबिटीज कंट्रोल करने की अचूक औषधि है।