क्या देश में जल्द घटेगी महंगाई? आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी बड़ी राहत की खबर

मौद्रिक नीति (RBI Monetary Policy) को लेकर बैठक के बाद आज देश के केंद्रीय बैंक यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आम आदमी को एक बड़ा झटका दिया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने रेपो रेट (Repo Rate) में इजाफे का ऐलान कर दिया है. रेपो रेट में इजाफे से कर्ज लेना पहले से और अधिक महंगा हो जाएगा. इसके इतर बढ़ती महंगाई को लेकर उन्होंने एक बड़ा बयान दिया है जो कि राहत की खबर भी बन सकता है.

दरअसल, देश में बढ़ती महंगाई के बीच गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि खाद्य पदार्थों और दूसरी चीजों की कीमतों में अब कमी देखने को मिल रही है. वहीं आने वाले समय में भी कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है जो कि एक बड़ा मोमेंटम हो सकता है. वहीं शक्तिकांत दास ने महंगाई (Inflation) के आगे के अनुमान जारी करते हुए कहा है कि महंगाई अभी भी हमारी तय सीमा 2 से 6 फीसदी से ज्यादा है.

महंगाई को लेकर अनुमान
देश में महंगाई के अनुमान को लेकर उन्होंने कहा है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी जुलाई–सितंबर 2022 में कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स इंफ्लेशन (CPI Inflation) 7.1 फीसदी रहने का अनुमान है. हालांकि उनका मानना यह भी है कि आने वाले समय में तेजी से महंगाई दर मे गिरावट भी देखने को मिल सकती है.

अगले साल तक दिखेगा असर
RBI के अनुमान के मुताबिक अगले साल कम हो जाएगी महंगाई. शक्तिकांत दास ने अगली तिमाही को लेकर बताया कि अक्टूबर- सितंबर 2022 में सीपीआई इंफ्लेशन 6.4 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं चौथी तिमाही के अनुमान की बात करें तो RBI का मानना है कि जनवरी-मार्च 2023 में इंफ्लेशन 5.8 फीसदी तक रह सकता है.

ऐसे में इस वर्ष महंगाई को लेकर RBI के अनुमान को देखें तो अगले साल महंगाई दर में कमी देखने को मिल सकती है. यदि ऐसा होता है तो आम आदमी के लिए यह एक बड़ी राहत की खबर हो सकती है.

यह भी पढ़ें:

ताइवान पर खुलकर चीन के साथ आ गया रूस, पाकिस्तान भी सदाबहार दोस्त के समर्थन में