स्तनपान कराने वाली महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये आहार

शिशुओं के लिए माँ का दूध अमृत समान माना गया है, ६ माह तक शिशुओं के सम्पूर्ण विकास के लिए माँ का ही श्रेष्ठ आहार माना गया है। ऐसे में जरुरी है कि स्तनपान कराने वाली माँ भी स्वस्थ रहे जिससे शिशु को पर्याप्त आहार मिल सके। कई बार ऐसा होता है कि शारीरिक अस्वस्थता के चलते शिशु को पर्याप्त दूध नहीं मिल जाता, आइये जानते हैं उन आहारों के बारे में जिन्हे स्तनपान कराने वाली महिलाओं को खाना चाहिए।

सौंफ-

सौंफ स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। सौंफ के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती। आप चाहे तो सौंफ को पानी में उबालकर या उसकी चाय बनाकर भी सकती हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों में कई प्रकार के खनिज लवण पाए जाते हैं जो स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद है। पालक, मेथी, सरसों के साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में बीटाकेरोवीन और राइबोफ्लेबिन जैसे विटामिन पाए जाते हैं जो दूध की मात्रा को बढ़ाने में सहायक हैं।

लौकी व तुरई-

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए लौकी व तुरई जैसी सब्जियों का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है। ये सब्जियां कम कैलोरी की होने से आसानी से पच जाती है और पर्याप्त पोषण प्रदान करती हैं।

जीरा का पानी-

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नियमित रूप से जीरे का पानी पीना चाहिए, इसके लिए पानी में जीरे को उबालकर उसे छान लें और समय समय पर पीते रहें। जीरे में मौजूद खनिज पदार्थ शरीर को सेहतमंद बनाकर दूध की गुणवत्ता को सुधारते हैं।