सांस की समस्या को दूर करती है बड़ी इलायची, जानें इसके अन्य लाभ

इलायची एक मसाला है जिसका उपयोग अधिकतर लोग व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। ये शरीर को अनेको फायदे पहुचांती है। बड़ी इलायची भी सेहत के लिए उतनी ही लाभदायक होती है जितना कि छोटी इलायची। बड़ी इलायची मे हज़ारों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें फाइबर और तेल भरपूर मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। रोज़ाना बड़ी इलायची खाने से शरीर हैल्दी रहता है। बड़ी इलायची में एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, विटामिन सी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। बड़ी इलायची को खाने से शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। आइए जानें इसके लाभ यहां –

  1. सांस से जुडी समस्याओं से निजात दिलाने में बड़ी इलायची बहुत फायदेमंद होती है। इसको खाने से फेफड़े में संकुचन, अस्थमा आदि से छुटकारा पाया जा सकता है। बड़ी इलायची को खाने से सर्दी-खांसी से भी राहत पाई जा सकती है।
  2. बड़ी इलायची को खाने से शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकाला जा सकता है। इसका नित्य सेवन करना शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होता है।
  3. मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में बड़ी इलायची बहुत कारगर साबित होती है। इसको खाने मुंह के घावों को भी भरा जा सकता है। इसका सेवन शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होता है।
  4. बड़ी इलायची खाने से सिर दर्द नहीं होता। सिर दर्द होने पर बड़ी इलायची का तेल लगाना बहुत लाभदायक होता है।
  5. इसमें अनेको पौष्टिक गुण मौजूद होते हैं जिससे कैंसर को ठीक किया जा सकता हैं। इसमें पाए जानें वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देते।

चीज खाना सेहत के लिए है लाभदायक !