Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (07/12/2018)

एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (07/12/2018)

प्रमुख समाचार (07/12/2018)

Loading...

राजस्थान और तेलंगाना में बम्पर मतदान, एग्जिट पोल में कांग्रेस आगे

राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा के लिए आज वोट डाले गए। इस पहले मध्यप्रदेश, मिजोरम, और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। पांचों राज्यों के चुनावी नतीजे 11 दिसंबर को एक साथ आएंगे। विधानसभा चुनाव 2018 में राजस्थान की 200 और तेलंगाना की 119 सीटों के लिए आज वोटिंग थी। राजस्थान में बीजेपी जबकि तेलंगाना में चंद्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति की सरकार है। यह पांचों राज्यों के चुनाव बहुत ही अहम माने जा रहे हैं। इन चुनावों को 2019 के आम चुनाव का सेमीफाइनल कहा जा रहा है। चुनाव बाद एग्जिट पोल में कांग्रेस को आगे बताया जा रहा है।

मराठा आरक्षण के लिए फड़णवीस को शाह के रूख की अवज्ञा करनी होगी : पवार

NCP प्रमुख शरद पवार ने शुक्रवार को यह कहा कि महाराष्ट्र में मराठों को आरक्षण देते हुए राज्य के CM को BJP अध्यक्ष अमित शाह की अवज्ञा करने के लिए ‘साहस’ दिखाना होगा। दरअसल, शाह ने तेलंगाना में 25 नवंबर को चुनाव रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण की सीमा 50 फीसदी तक सीमित कर रखी है।

रथ यात्रा रुकने पर बोले अमित शाह, लोकतन्त्र का गला घोट रही है टीएमसी सरकार

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह रथ यात्रा की परमिशन नहीं मिलने से काफी नाराज चल रहे है| बीते कई दिनों से ये मामला चर्चे माँ है| अब अमित शाह ने शुक्रवार को कहा है की रथ यात्रा की इजाजत ना देकर ममता सरकार लोकतंत्र का गला घोट रही है| आपको बता दे की अमित शाह एक रथ यात्रा निकालने वाले थे और उसे उन्होंने गणतंत्र बचाओ यात्रा नाम दिया था|

नितिन गडकरी का दावा, मार्च तक 80 प्रतिशत साफ हो जाएगी गंगा

केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को यह कहा कि मार्च के आखिर तक गंगा नदी तकरीबन 70-80 फीसदी तक साफ हो जाएगी। मंत्री ने यह कहा कि राज्यों के साथ मिलकर राष्ट्रीय गंगा स्वच्छता मिशन के तहत पवित्र नदी की सफाई पर लगभग 26,000 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं।

राजस्थान में वोटिंग के दौरान आपस में भिड़े दो गुट, वाहनों को किया आग के हवाले

राजस्थान में विधानसभा चुनाव शुक्रवार को हो रहे है| इस दौरान अधिक संख्या में लोग मतदान कर रहे है लेकिन कुछ जगा से हिंसा की खबरे आ रही है| सीकर के फतेहपुर स्थित सुभाष स्कूल के पोलिंग बूथ पर दो गुटों में झड़प हो गई| इस झड़प के बाद दोनों गुटों के लोगों ने पोलिंग बूथ के बाहर खड़े कई वाहनों को आग लगा दी और कुछ वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए गए| इस कारण पोलिंग बूथ पर करीब आधे घंटे तक मतदान बाधित रहा|

केंद्र सरकार ने साइबर प्रणाली के लिए राष्ट्रीय मिशन को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में साइबर प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए एक राष्ट्रीय मिशन बनाने का फैसला किया है। PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज यहाँ हुई बैठक में इस फैसले को मंजूरी दी गयी। बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह बताया कि अंतर-क्षेत्रीय साइबर-भौतिक प्रणाली पर एक राष्ट्रीय मिशन बनाया जायेगा।

अप्रैल तक किस्तों में अपने वरिष्ठ कर्मचारियों को तनख्वाह देगी जेट एयरवेज

संकट में फंसी दिग्गज एयरलाइंस जेट एयरवेज पायलट सहित अपने वरिष्ठ कर्मचारियों को अप्रैल तक वेतन का भुगतान किस्तों में करेगी। सूत्रों ने यह महत्वपूर्ण जानकारी दी। उसने कहा कि वित्तीय समस्याओं से जूझ रही एयरलाइन अक्तूबर महीने के वेतन का तकरीबन 75 प्रतिशत इस महीने देगी। इसमें से लगभग 25 प्रतिशत बृहस्पतिवार को कर्मचारियों के खाते में आने की उम्मीद है।

अमेरिकी सीनेटर ने की मांग, ट्रम्प को खशोगी की हत्या का टेप सुनना चाहिए

अमेरिका के वरिष्ठ सीनेटर डियाने फीनस्टीन ने यह कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के टेप को सुनना चाहिए और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को हत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। फीनस्टीन ने गुरुवार को जारी बयान में कहा,‘’मैं उनसे (ट्रम्प) यह आग्रह करता हूं कि वह ऑडियो टेप समेत उपलब्ध सभी खुफिया जानकारी की समीक्षा करें और बलपूर्वक जवाब दें। हमलोगों के राष्ट्रपति के द्वारा यह कार्रवाई निश्चय ही अत्यधिक कड़ी निंदा के साथ होनी चाहिए।

संजय दत्त के साथ स्क्रीन शेयर करते हुए नजर आएंगे आयुष शर्मा

लवयात्री फिल्म से अपना फिल्मी कॅरियर शुरू करने वाले दिग्गज अभिनेता सलमान खान के जीजाजी आयुष शर्मा अब बॉलीवुड के खलनायक संजय दत्त के साथ सील्वर स्क्रीन शेयर करते हुए नजर आ सकते हैं। मीडिया रिपोट्र्स की माने तो सलमान खान के प्रोडक्शन हाउस के बेनर तले बनने वाली इस फिल्म में एक बार फिर आयुष शर्मा नजर आ सकते हैं। मीडिया रिपोट्र्स से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बॉलीवुड अभिनेता और सलमान खान के बहनोई आयुष शर्मा माचो मैन संजय दत्त के साथ काम करने जा रहे हैं।

IPL ऑक्शन में हिस्सा नहीं लेंगे रिचर्ड मैडली, ट्विटर पर की घोषणा

आईपीएल नीलामी में एक चेहरा आपको अक्सर आईपीएल ऑक्शनर के तौर पर नजर आता है। इस ऑक्शनर का नाम रिचर्ड मैडली है जो हर आईपीएल ऑक्शन में खिलाडिय़ों की नीलामी को संचालित करते हैं। इन ऑक्शनर का नाम है रिचर्ड मैडली। पिछले दस सालों से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रिचर्ड मैडली ऑक्शनर की भूमिका निभा रहे हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *