Home / ट्रेंडिंग / एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (10/01/2019)

एक क्लिक में जानिए आज के सभी प्रमुख समाचार (10/01/2019)

प्रमुख समाचार (10/01/2019)

Loading...

राजस्थान में राहुल ने लगवाए ‘चौकीदार ही चोर है’ के नारे

जयपुर में किसान रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने कर्ज माफ़ करने का जो वादा किया था, वो पूरा किया। राहुल गांधी ने रैली को संबोधित करते हुए जनता से’चौकीदार चोर है’ के नारे लगवाए। उन्होंने कहा कि लोकसभा में राफेल पर चर्चा हो रही थी और पीएम मोदी पंजाब की एक यूनिवर्सिटी में भाग गए।

सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण विधेयक एक ऐतिहासिक कदम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण उपलब्ध कराने के लिए संविधान संशोधन विधेयक गरीबों के उत्थान के लिए एक ऐतिहासिक कदम है जो सबका साथ – सबका विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। महाराष्ट्र के सोलापुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस विधेयक का मार्ग उन लोगों को मजबूत जवाब है जो इस संबंध में झूठ फैला रहे हैं।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के आरक्षण का बिल राज्यसभा से भी हुआ पास

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 10 फीसदी आरक्षण का बिल लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी पास हो गया। इसके पक्ष में 165 और विरोध में 7 वोट पड़े। अब राष्ट्रपति की मंजूरी से इसे लागू किया जा सकेगा। सूत्रों के अनुसार, सरकार की योजना इससे जुड़ी गजट अधिसूचना जल्द जारी करने की है।

फैसल के इस्तीफे पर बोले चिदंबरम, दुनिया समझेगी उनकी पीड़ा और ग़ुस्सा

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी शाह फैसल के इस्तीफे पर अब राजनीति भी तेज हो गई है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदंबरम ने शाह फैसल के इस्तीफे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। शाह फैसल 2009 में भारतीय प्रशाासनिक सेवा के टॉपर रह चुके हैं।

नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी, भारतीय सेना का करारा जवाब

जम्मू एवं कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर भारतीय और पाकिस्तान के सैनिकों के बीच गुरुवार को भारी गोलीबारी हुई। रक्षा सूत्रों ने बताया, “भारतीय सेना इसका करारा जवाब दे रही है। फिलहाल दोनों ओर से गोलीबारी जारी है। पुंछ और राजौरी जिलों में पिछले आठ दिनों से दोनों सेनाओं के बीच भारी गोलाबारी और गोलीबारी जारी है।

जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके, 4.6 थी तीव्रता

जम्मू एवं कश्मीर में गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई। आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “भूकंप आज सुबह 8.22 बजे आया। भूकंप का केंद्र लेह से 63.6 किलोमीटर उत्तर था।”

दो दिनों की स्थिरता के बाद फिर बढे पेट्रोल- डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल के दाम में दो दिनों की स्थिरता के बाद गुरुवार को फिर वृद्धि हुई। तेल विपणन कंपनियों ने देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 38 पैसे और डीजल के दाम में 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इस सप्ताह दूसरी बार पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई है ।

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस पत्नी से ले रहे हैं तलाक

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी की अपनी पत्नी मैकेंजी बेजोस से तलाक ले रहे हैं। दोनों की शादी 25 साल पहले हुई थी। ट्वीट में उन्होंने कहा कि उन दोनों ने जो समय साथ बिताया वह अच्छा था। तलाक के बाद दोस्त बने रहेंगे।

बैलगाड़ी और खटिया का आनंद ले रहे हैं अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन इन दिनों बैलगाड़ी और खटिया का भरपूर आनंद ले रहे हैं। आपको बता दे की अमिताभ बच्चन इन दिनों ‘सैराट’ जैसी सुपरहिट फिल्म बनाने वाले नागार्जुन मंजुले की फिल्म ‘झुंड’ में काम कर रहे हैं। अमिताभ इस फिल्म की शूटिंग से जुड़े अनुभवों को भी लगातार साझा कर रहे हैं। फिल्म झुंड की शूटिंग को लेकर अमिताभ बहुत एक्साइटेड नजर आ रहे हैं। कुछ दिनों से इस फिल्म की शूटिंग की तस्वीरें सामने आ रही हैं।

एल्बी मोर्कल का क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी एल्बी मोर्कल ने बुधवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक , एल्बी ने एक बयान में अपने 20 साल के करियर पर विराम लगाने की घोषणा की। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए एक टेस्ट, 58 वनडे और 50 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जिसमें क्रमश : 1, 50 और 26 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा 58, 782 और 572 रन भी बनाए।



Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *